यहाँ जानिए चैत्र नवरात्रि में कलश स्थापना का सही नियम और शुभ मुहूर्त
यहाँ जानिए चैत्र नवरात्रि में कलश स्थापना का सही नियम और शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी को बता दें कि इस साल चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से आरम्भ हो रही हैं जो 14 अप्रैल को समाप्त होने वाली है. ऐसे में मिली जानकारी के अनुसार यह नवरात्रि इस साल पूरे नौ दिनों तक रहने वाली हैं और नवरात्रि के इन नौ दिनों में देवी भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए हर प्रयास करते हैं. कहा जाता है इन दिनों इनके नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना भी करते हैं और नवरात्रि के पर्व में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता हैं. इसी के साथ नवरात्रि में मां दुर्गा की कृपा को पाने के लिए कलश की स्थापना उचित मुहूर्त में ही करनी चाहिए.

आप सभी को बता दें, कि इस बार कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सिर्फ 4 घंटे 10 मिनट तक ही रहेगा और खबरों के अनुसार कलश स्थापना मुहूर्त सुबह 06 बजकर 09 मिनट से लेकर 10 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. इसी के साथ कलश स्थापना का यह मुहूर्त इसलिए भी बहुत शुभ माना जा रहा हैं क्योंकि इस समय द्विस्वभाव मीन लग्न होगा. आप सभी को यह भी बता दें, कि कलश स्थापना हमेशा ही शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए और इसके लिए पूजन स्थल से अलग एक पाटे पर लाल रंग या फिर सफेद रंग का कपड़ा बिछाए.

उसके बाद इसपर अक्षत से अष्टदल बनाकर इस पर जल से भरा कलश स्थापित करें और कलश का मुंह खुला ना रखें. अब उसे किसी चीज से ढक देना उचित रहेगा और आपको लाभ होगा.

यहाँ जानिए इस हफ्ते के व्रत और त्यौहार

इस नवरात्रि में जरूर ध्यान रखे यह बातें वरना हो जाएगा अनर्थ

इस नवरात्र बन रहा है ऐसा योग कि हर मनोकामना होगी पूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -