कोपिली हाइडल परियोजना के लिए केंद्र-एशियाई विकास बैंक ने ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
कोपिली हाइडल परियोजना के लिए केंद्र-एशियाई विकास बैंक ने ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
Share:

एशियाई विकास बैंक (ADB) और केंद्र ने असम में कोपिली नदी के ऊपर 120 मेगावाट की (MW) रन-ऑफ-द-नदी पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए 231 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। कोपिली नदी और उसकी सहायक नदी, उमरंग धारा पर बिजली परियोजना, दीमा हसाओ जिले में स्थित है। ऋण का हिस्सा निर्माण, संचालन और रखरखाव पर असम पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (APGCL) की परियोजना क्षमता निर्माण के लिए उपयोग किया जाएगा।

एडीबी बोर्ड ने जुलाई 2014 में परियोजना को मंजूरी दी थी। यह असम पावर सेक्टर निवेश कार्यक्रम के लिए तीसरा किश्त ऋण है। कार्यक्रम, अपने दो पिछले ट्रैशेस सहित, असम में ऊर्जा सेवा और वितरण प्रणाली की क्षमता और दक्षता को बढ़ाने पर केंद्रित है ताकि अंतिम उपयोगकर्ताओं को बिजली सेवा में सुधार किया जा सके।

कार्यक्रम इसके दो पिछले ट्रैशेस सहित असम में ऊर्जा सेवा और वितरण प्रणाली की क्षमता और दक्षता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि एंड-यूजर्स को बिजली सेवा में सुधार हो सके। यह परियोजना 2025 तक स्वच्छ ऊर्जा से आपूर्ति की जाने वाली बिजली को 469 गीगावाटॉर (जीडब्ल्यूएच) से बढ़ाने में मदद करेगी और हर साल 360,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करेगी।

अनिल कपूर ने उठाया सस्पेंस से पर्दा, रणबीर कपूर की इस अगली फिल्म का किया ऐलान

अंतर-धार्मिक विवाह विवादों में घिरा उत्तर प्रदेश

असम में नकली सोने और करेंसी नोटों के साथ एक व्यक्ति हुआ गिरफ्तार, यीशु मसीह की मूर्ति भी हुई जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -