केंद्र ने दी SDRF के केंद्रीय हिस्से की 2 किस्त जारी करने की मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक अभूतपूर्व विकास के रूप में राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शुक्रवार को बताया कि 23 राज्यों को अग्रिम रूप से यह राशि 7,274.40 करोड़ रुपये है।

नए मानदंड का परिचय, जिससे राज्य सरकारों को अपने राज्य आपदा राहत कोष में पर्याप्त धन की सुविधा होगी, केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने एसडीआरएफ के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है। पांच राज्यों के लिए राहत कोष पहले ही जारी किया जा चुका है, दूसरी किस्त 1,599.20 करोड़ रुपये है। केंद्र सरकार के इस कदम से राज्य सरकारों को अपने एसडीआरएफ में पर्याप्त धनराशि रखने में सुविधा होगी।

केंद्र सरकार ने 25 सितंबर को एसडीआरएफ के तहत सहायता की मदों और मानदंडों को संशोधित करने का एक आदेश जारी किया था, जिसमें कोरोना के कारण मृतक के परिजनों को अनुग्रह राशि देने का प्रावधान किया गया था। एसडीआरएफ मानदंडों में यह सक्षम प्रावधान किया गया है ताकि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा 11 सितंबर को जारी दिशा-निर्देशों को सुप्रीम कोर्ट द्वारा 30 जून को पारित आदेश के अनुपालन में लागू किया जा सके।

TATA नहीं है Air India का नया मालिक, भारत सरकार ने मीडिया रिपोर्ट्स को बताया गलत

दिवाली से पहले मालामाल हो जाएंगे PF खाताधारक, खाते में आएगा इतना पैसा

TATA की हुई Air India, क्या अब कर्मचारियों की सरकारी नौकरी अचानक हो जाएगी प्राइवेट?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -