केंद्र ने 2026 तक 60000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों  के निर्माण की बनाई योजना
केंद्र ने 2026 तक 60000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की बनाई योजना
Share:

नई दिल्ली: केंद्र ने अगले पांच वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्गों के लगभग 60,000 किलोमीटर के विस्तार की योजना बनाई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने सोमवार को संसद को बताया। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में मंत्री ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास कनेक्टिविटी, अंतर-से प्राथमिकता, यातायात घनत्व और उपलब्ध संसाधनों की आवश्यकता के अनुसार एक निरंतर प्रक्रिया है। आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद सुशील कुमार गुप्ता के एक सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा, "यह पांच वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्गों की लगभग 60,000 किलोमीटर लंबाई को विकसित करने का लक्ष्य रखता है।"

 सांसद ने परिवहन मंत्रालय की अगली पंच-वर्षीय सड़क-निर्माण योजना की मांग की थी। परिवहन मंत्रालय के अपनी साइट पर उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च, 2019 तक कुल 1,32,500 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया था। परिवहन मंत्रालय मुख्य रूप से राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। यह राज्य की सड़कों और नए राष्ट्रीय राजमार्गों की घोषणा के लिए विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) से प्रस्ताव प्राप्त करता रहता है। 

मंत्रालय समय-समय पर कनेक्टिविटी, इंटर-से प्राथमिकता और धन की उपलब्धता के आधार पर कुछ राज्य सड़कों को नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करता है। नए राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में राज्य की सड़कों की घोषणा अच्छी तरह से स्थापित सिद्धांतों पर आधारित है। इसके अलावा, धमनीय सड़कें जो यात्रा की दूरी में भारी कमी को सक्षम करती हैं और पर्याप्त आर्थिक विकास को प्राप्त करती हैं, जो सड़कों के साथ-साथ इस सूची में भी हैं जो पिछड़े क्षेत्र और पहाड़ी क्षेत्रों (रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लोगों को छोड़कर) के बड़े मार्गों को खोलने में मदद करती हैं।

स्वतन्त्रता के 75वीं वर्षगांठ पर होगा भव्य आयोजन, पीएम मोदी ने किया 5 स्तंभों का जिक्र

महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में ओडिशा के सीएम पटनायक ने कही ये बात

पाकिस्तान की गोलीबारी में वीरगति को प्राप्त हुआ कानपूर का लाल, परिवार में पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -