जनधन खातों को लेकर मोदी सरकार का नया कदम
जनधन खातों को लेकर मोदी सरकार का नया कदम
Share:

नई दिल्ली : जनधन एकाउंट्स को लेकर जहाँ यह बात सामने आई है कि सरकार ने बहुत बड़ी मात्रा में खाते खुलवाने का काम तो कर दिया है लेकिन यह स्किम फ़ैल हो रही है. लेकिन देखने को मिल रहा है कि मोदी सरकार जनधन अकाउंट को अब एक बड़े स्तर पर लाने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि सरकार के द्वारा इसके लिए देश भर में फैले बिजनेस कॉरस्पॉडेंट को नए कलेवर में पेश किया जाना है.

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि नई योजना के तहत बिजनेस कॉरस्पॉडेंट को लोन ,इन्श्योरेंस, म्युचुअल फंड, शेयर जैसे प्रोडक्ट की सेल्स की जिम्मेदारी सौंपी जाना है. यह भी कहा जा रहा है कि इस काम के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन बिजनेस कॉरस्पॉडेंट के लिए स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम भी देने वाले है.

जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उनकी सैलरी में भी इजाफा किया जाना है. कहा जा रहा है कि बिजनेस कॉरस्पॉडेंट एक तरह से छोटे मोबाइल बैंक के रूप में काम करेंगे. मामले में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार इस नई योजना के अंतर्गत बिजनेस कॉरस्पॉडेंट का रोल केवल जनधन अकाउंट होल्डर्स का पैसा डिपॉजिट करने के बाद उसे निकलवाने तक ही सिमित नहीं होने वाला है. बताया जा रहा है कि इसके रोले को बढ़ाया जाना है. इसके तहत ही लोन प्रोडक्ट्स के साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी शामिल है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -