झारखण्ड: किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, देने जा रही बड़ा तोहफा

Jul 11 2019 08:00 PM
झारखण्ड: किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, देने जा रही बड़ा तोहफा

रांची: झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ ही मौसम का पूर्वानुमान भी स्मार्टफोन के माध्यम से जान सकेंगे. झारखंड सरकार प्रदेश के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए राशि प्रदान करने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. 

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपए डाले जा रहे हैं, वहीं, झारखंड में इन किश्तों की संख्या चार होगी. सरकार झारखंड के 50 हजार से ज्यादा किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में डालेगी.  सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह फायदा उन किसानों को मिलेगा जिन किसानों ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है. प्रदेश के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया है कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्टफोन से दूर हैं. 

सरकार द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने के बाद किसान कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ ही मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे. उन्होंने बताया है कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को उपलब्ध कराएंगे. 

विस्तार एयरलाइन्स सिंगापुर के लिए शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया

दार्जलिंग में भूस्खलन, बंगाल और सिक्किम के बीच आवागमन ठप्प

समन्वयक के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 75000 रु