सावन के इस तीसरे सोमवार में 27 वर्षों बाद बन रहा है एक विशिष्ट योग
सावन के इस तीसरे सोमवार में 27 वर्षों बाद बन रहा है एक विशिष्ट योग
Share:

सावन का महीना बड़ा पावन महान है ,इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने की बड़ी ही महत्वता है.साथ ही साथ कई वर्षों के बात इस बार बन रहे विशिष्ट योग की वजह से इसकी महत्वता और भी बढ़ गई है . आज सावन के महीने का तीसरा सोमवार है  इस दौरान हर-हर बम-बम और ओम नमः शिवाय के मंत्रों से शिवालय गूंज रहे है चारो और बाबा के दरवार में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है .मंदिरों में भक्तों की श्रद्धा-भक्ति एक बड़े पैमाने में दिखाई दे रही है.लोग भिन्न-भिन्न तरीकों से भगवान भोलेनाथ की भक्ति कर रहे है .

आपने भी देखा ही होगा -

लाखों कावड़िया जाते है श्री बाबा धाम को,
जपते हुए मन में बम बम के नाम को, 

इस बार कुछ विशेष योग बन रहे है जिसमें  लोगों के विगड़े काम बनेगें ,बाबा के दर्शन मात्र से भक्तों की बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान होगा.भक्त इस दौरान प्रवित्र गंगाजल, दूध-दही, बेलपत्र आदि से भगवान शिव की अर्चना कर रहे है .इसके अलावा भोले बाबा को घी, शहद, जनेऊ, रोली, बेलपत्र, भांग, धतूरा और नैवेद्य से पूजा भी की जा रही है .

श्रावणी मेला की महत्वता 
विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला सावन के पहले दिन से ही शुरू हो जाता है रहे. सावन ऐसे भी शिव आराधना के लिए सर्वोत्तम मास माना जाता है. सावन का पवित्र मास शुरू होते ही मंदिर में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटने लगती है. ऐसी धार्मिक मान्यता है कि सावन में पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग पर गंगा जल अर्पित करने से भगवान् शिव अति प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. 

सावन के इस महीने में  लोग बाबा विश्वनाथ को जल चढ़ाकर मुक्ति और जीवन में सुख शांति की कामना कर रहे है. हाथों में जल की लुटिया और मन में श्रद्धा के साथ बाबा के जयकारे लगाते इन कांवरिया भक्तों ने आज बाबा का जलाभिषेक किया. गौरतलब है कि बारह ज्योतिर्लिंगों में काशी विश्वनाथ का अहम् स्थान है मान्यता है कि बाबा को जल चढ़ाने से मुक्ति मिलती हैं.

 कांवड़ मेला की महत्वता 
सावन मास का कांवड़ मेला हिन्दू धार्मिक परम्पराओं में अपनी एक विशेष महत्वता रखता है. इस दौरान भक्त पवित्र गंगा नदी से जल लाकर अपने अपने इलाके के शिवालयों में शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं. इस दौरान बहुत से इलाकों में मेला भी लगता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -