जून तक तैयार हो जाएगी देश की पहली एयर डिफेंस कमान, तैयारियों में जुटे CDS बिपिन रावत
जून तक तैयार हो जाएगी देश की पहली एयर डिफेंस कमान, तैयारियों में जुटे CDS बिपिन रावत
Share:

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने देश की पहली एकीकृत ट्राई-सर्विस कमान के गठन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. प्रतिरक्षा से संबंधित उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, यह कार्य इसी वर्ष जून महीने तक पूरा कर लिया जाएगा. एयरफोर्स में एयर मार्शल रैंक के अधिकारी को इसका चीफ बनाया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक CDS जनरल विपिन रावत ने आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाने और एयर फ़ोर्स चेइफ़ आरकेएस भदौरिया से इस बारे में चर्चा शुरू कर दी है. सूत्र ने कहा है कि जनरल रावत एकीकृत एयर डिफेंस कमान का ढांचा निर्धारित करने में जुटे हैं. सैन्य मामलों के विभाग को संयुक्त सैन्य कमान तैयार करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही युद्ध क्षेत्र कमान बनाने को भी कहा है, जो तीनों सेनाओं को शामिल करते हुए एक विशाल पुनर्गठन होगा.

सूत्रों ने कहा कि युद्ध क्षेत्र कमान या अन्य एकीकृत कमान का नेतृत्व करने के लिए अतिरिक्त जनरल रैंक का कोई पद नहीं बनाया जाएगा. तीनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी इसके चीफ बनाए जाएंगे. प्रत्येक सर्विस के पास उसकी अपनी एयर डिफेंस व्यवस्था है. एयर डिफेंस कमान एयर डिफेंस, सेना, एयरफोर्स एवं नेवी की संपत्तियों को एकीकृत करेगी और संयुक्त रूप से देश को हवाई सुरक्षा प्रदान करेगी. बालाकोट एवं अन्य ऑपरेशन से जो भी अनुभव प्राप्त हुआ है उसे भी एयर डिफेंस कमान का ढांचा तैयार करने में शामिल किया गया है.

रतन टाटा ने की पीएम मोदी और अमित शाह की तारीफ, सरकार के फैसलों को बताया दूरदर्शी

पुलवामा हमले की बरसी पर देशविरोधी हरकत, इस राज्य में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

कोरोनावायरस के चले सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल, जानिये क्या रहा आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -