'CDS बिपिन रावत' के अंतिम संस्कार में शामिल हुए इन देशों के सैन्य कमांडर
'CDS बिपिन रावत' के अंतिम संस्कार में शामिल हुए इन देशों के सैन्य कमांडर
Share:

नई दिल्ली: तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए CDS जनरल बिपिन रावत तथा उनकी पत्नी मधुलिका का आज दाह संस्कार किया जा रहा है. जनरल रावत के दाह संस्कार में कई अन्य देशों के विदेशी सैन्य कमांडर भी सम्मिलित हो रहे हैं. श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने बताया कि एक बड़ी त्रासदी हो गई. हमारे राष्ट्रपति ने दाह संस्कार में सम्मिलित होने के लिए अपने दूत के तौर पर श्रीलंका के CDS एवं सेना कमान को भेजा है. भारत के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत के दाह संस्कार में श्रीलंका, भूटान, नेपाल तथा बांग्लादेश के सैन्य कमांडर भी सम्मिलित हो रहे हैं. CDS जनरल बिपिन रावत के आखिरी दर्शन के लिए सड़कों पर भारी आँकड़े में लोग एकत्र हुए. वहां मौजूद सभी लोग भारत माता की जय एवं वंदे मातरम बोल रहे हैं.

वही CDS जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट ले जाया जा रहा है. यहीं पर उनका दाह संस्कार किया जाएगा. इससे पूर्व भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल बिपिन रावत के आवास पर गए. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी तथा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने CDS रावत को श्रद्धांजलि अर्पित की. CDS बिपिन रावत के दाह संस्कार में 4 देशों के सैन्य कमांडर भी सम्मिलित हुए. श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ तथा श्रीलंकाई सेना के कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा भी सम्मिलित हुए. इनके अतिरिक्त श्रीलंका के एडमिरल रवींद्र चंद्रसिरी विजेगुनारत्ने (रिटायर), पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (नेशनल डिफेंस कॉलेज में उनके पाठ्यक्रम साथी और एक विशेष मित्र) सम्मिलित हुए.

वही भूटान की रॉयल भूटान सेना के डिप्टी चीफ ऑफरेशन अधिकारी ब्रिगेडियर दोरजी रिनचेन, नेपाल की नेपाली सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सेना के उप प्रमुख के समकक्ष) सुप्रोबल जनसेवाश्री लेफ्टिनेंट जनरल बाल कृष्ण कार्की भी मौजूद रहे. बांग्लादेश भी CDS बिपिन रावत के दाह संस्कार में सम्मिलित हुआ. उसकी तरफ से सशस्त्र बल प्रभाग के प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज-जमान भी मौजूद हुए. CDS बिपिन रावत के निधन पर श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने कहा, ‘एक बड़ी त्रासदी हुई है. हमारे राष्ट्रपति ने आज दाह संस्कार में सम्मिलित होने के लिए अपने दूत के तौर पर श्रीलंका के CDS एवं सेना कमान को भेजा है.'

राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन

अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होंगी 'ट्रेन होस्टेस', जानिए क्या है इंडियन रेलवे का प्लान

अफगानिस्तान से भारत क्यों लाए जा रहे श्री गुरुग्रंथ साहिब और भगवद गीता ? 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -