अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होंगी 'ट्रेन होस्टेस', जानिए क्या है इंडियन रेलवे का प्लान
अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होंगी 'ट्रेन होस्टेस', जानिए क्या है इंडियन रेलवे का प्लान
Share:

नई दिल्ली: विमानों की तरह अब ट्रेनों में भी महिला ट्रेन होस्टेस (Train Hostesses) देखने को मिलेंगी। इंडियन रेलवे इन्हें आने वाले दिनों में प्रीमियम रेलगाड़ियों (Premium Trains) में मुसाफिरों की आवाभगत के लिए भर्ती करेगा। ये यात्रियों को उनकी उचित सीट पर बैठाने से लेकर उनकी सुरक्षा और आराम आदि का पूरा ध्यान रखेंगी।

इंडियन रेलवे के एक वरिष्ठ अफसर के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि एयरलाइंस की तरह यहां भी ट्रेन अटेंडेंड्स में सभी महिला क्रू शामिल नहीं होंगे। हालांकि, नए पद के लिए नियुक्त महिलाओं को हॉस्पिटैलिटी सर्विस (आतिथ्य सेवा) के सेक्टर में ट्रेन होने की आवश्यकता है, क्योंकि उन्हें प्रीमियम गाड़ियों में मुसाफिरों को बधाई देने, भोजन परोसने और यात्रा करने वाले यात्रियों की शिकायतों का ध्यान रखने जैसी सेवाएं देने की आवश्यकता होगी। ये होस्टेस वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस में तैनात की जाएंगी। हालांकि, इन्हें राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में नहीं रखा जाएगा। 

यह फैसला रेल यात्रा के अनुभव को आधुनिक बनाने और बेहतर यात्री सुविधाएं देने के लिए रेलवे द्वारा जारी अभियान के हिस्से के रूप में लिया गया था। अधिकारी ने आगे बताया कि ट्रेन अटेंडेंट्ड एयरलाइनों की सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए विमानों में देखे गए यात्रियों के आतिथ्य मानकों से मेल खाएंगी। वैसे, उन्होंने यह भी कहा कि ये परिचारिका सिर्फ दिन के वक़्त काम करेंगी और रात भर की सेवाओं में शामिल नहीं की जाएंगी।

मोरक्को ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन का विस्तार किया

सर्विसेज ने अपने नाम की राष्ट्रीय वुशू चैंपियनशिप में ट्रॉफी

कोरोना के कारण 31 जनवरी तक कोई वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -