CBSE: बोर्ड को शिक्षकों के नाम न भेजने पर समाप्त हो जाएगी मान्यता
CBSE: बोर्ड को शिक्षकों के नाम न भेजने पर समाप्त हो जाएगी मान्यता
Share:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इस बार की बोर्ड परीक्षा के लिए काफी सख्ती बरत रहा है. अब बोर्ड ने कहा है कि, उसे दसवीं व बारहवीं परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका के सही मूल्यांकन के लिए कुशल और योग्य शिक्षकों की जरूरत है. इसके लिए बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों से कक्षा 9 से लेकर 12 तक के सभी शिक्षको के नाम मांगे है. अब सभी स्कूलों को अपने यहां शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षको के नाम 5 जनवरी तक भेजने होंगे. अगर किसी स्कूल द्वारा शिक्षकों के नाम नहीं भेजे जाते हैं, तो ऐसे स्कूलों की मान्यता भी समाप्त की जा सकती है. 

दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2018 में आयोजित होनी है. और बोर्ड का हर संभव प्रयास है कि, बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका की जाँच में छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. सीबीएसई की कहना है कि, उत्तर पुस्तिकाओं की गुणात्मक और त्रुटि मुक्त मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए अनुभवी और प्रशिक्षित शिक्षकों की आवश्यकता है. देखने में आया है कि स्कूल नाम भेजने व शिक्षकों को कार्य मुक्त करने में सहयोग नहीं कर रहे हैं.

ऐसे में बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि, वह शिक्षक एग्जामिनेशन पोर्टल पर पंजीकरण कराएं. सीबीएसई जिन शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए चुनेगा उन्हें स्कूल के अन्य किसी कार्य में नहीं लगाया जाए. जिससे उनका पूरा फोकस मूल्यांकन पर रहे. सीबीएसई ने स्कूलों को पोर्टल जारी कर उन्हें शिक्षक एग्जामिनेशन पोर्टल पर पंजीकरण कराने को भी कहा है. 

UPPSC: 465 पदों पर होनी है भर्ती, ग्रेजुएट जल्द करें आवेदन

जारी हुआ CGPSC 2016 परीक्षा परिणाम, अर्चना और दिव्या ने किया टॉप

JU दोबारा बनाएगा 70 हजार अंकसूची

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -