सीबीएसई ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा के साथ विभिन्न गतिविधियां की शुरू

Oct 24 2020 12:23 PM
सीबीएसई ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा के साथ विभिन्न गतिविधियां की शुरू

देश भर में एमिड स्कूल बंद रहते हैं, केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों की शुरुआत की है। बोर्ड ने उम्मीदवारों की सूची एकत्र करने या दसवीं कक्षा की भरने की गतिविधि शुरू की, बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में 2021 फॉर्म और साथ ही परीक्षा केंद्र से संबंधित जानकारी एकत्र करना। विद्यालयों को 31 अक्टूबर, 2020 तक परीक्षा फॉर्म भरने और पूरा करने की आवश्यकता है, जिसमें परीक्षा शुल्क का भुगतान शामिल है। बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र स्थापित करने के संबंध में संबद्ध स्कूलों से डेटा संग्रह प्रक्रियाएं भी शुरू की हैं।

जैसा कि श्री झा ने बताया कि जो एक संबद्ध स्कूल में सीबीएसई से संबंधित गतिविधियों को संभालता है, “सीबीएसई उन स्कूलों से जानकारी एकत्र करता है, जो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग करने के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे के संबंध में जानकारी देते हैं। बोर्ड आम तौर पर अक्टूबर के महीने में उस जानकारी को एकत्र करता है। इस वर्ष के लिए प्रारूप जारी किए गए हैं और सूचियों का संकलन जल्द ही देश भर से शुरू होगा।

 हालांकि, अगले साल के लिए बोर्ड परीक्षाओं पर चिंता जारी है। स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति के साथ, शिक्षकों और स्कूलों ने अपनी कक्षाएं फिर से शुरू करने की इच्छा साझा की, भले ही कंपित तरीके से, छात्रों का बेहतर मूल्यांकन करने और उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए। हालाँकि, माता-पिता बहुत चिंतित हैं क्योंकि छात्र अभी तक स्कूलों में भाग लेने के लिए तैयार नहीं हैं। अब चिंता यह उठती है कि - क्या सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 स्थगित कर दी जाएगी? - वर्ष की समाप्ति के साथ और सात महीने से अधिक समय तक स्कूल बंद रहने के कारण, कई ने अगले वर्ष कक्षा 10, 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। हालाँकि, निर्णय को शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों के आधार पर लिया जाएगा।

जूनियर रेसीडेंट्स के लिए 434 पदों पर निकली वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

RVNL में इन पदों पर हो रही है भर्ती, इस दिन तक कर सकते है आवेदन

UPSC में विस्तार अधिकारी एवं सिस्टम विश्लेषक के पदों पर वेकेंसी, जल्द करें आवेदन