CBSE ने बताया ऐसे होगा कॉपियों का मूल्यांकन, ड्रेस कोड में आएंगे छात्र
CBSE ने बताया ऐसे होगा कॉपियों का मूल्यांकन, ड्रेस कोड में आएंगे छात्र
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) की ओर से बीते सोमवार देश विदेश के लगभग 22 हजार स्कूलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई है। इसके अलावा इसमें सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवल ने स्कूलों को परीक्षा और कॉपियों के मूल्यांकन से संबंधित कई हिदायतें दी जा रही हैं।

इसके अलावा सीबीएसई द्वारा स्कूलों के साथ की गई लाइव स्ट्रीमिंग सेशन में बताया गया है कि बोर्ड परीक्षा के छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन की भी जांच की जा सकती है। ये जांच कई स्तर पर हो सकती है । इसमें सॉफ्टवेयर की भी मदद ली जा सकती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें की परीक्षकों, जांचकर्ताओं व अन्य अधिकारियों द्वारा कॉपियों के मूल्यांकन की जांच किए जाने के बाद कंप्यूटर सॉफ्टरवेयर (टेक्नोलॉजी) की मदद से भी जांच हो सकती है। जिससे मूल्यांकन में किसी भी तरह की गड़बड़ी पकड़ में आ सके और समय पर उसमें सुधार किया जा सके।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में रेगुलर और प्राइवेट दो तरह के विद्यार्थी मोजूहोते हैं। रेगुलर वे होते हैं जो किसी स्कूल में दाखिला लेकर निरंतर कक्षाएं करते हैं। फिलहाल प्राइवेट विद्यार्थी किसी स्कूल के जरिए फॉर्म भरकर सीधे बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। इसके अलावा लाइव स्ट्रीमिंग में स्कूलों द्वारा सवाल किया गया कि रेगुलर विद्यार्थियों के लिए स्कूल ड्रेस में परीक्षा में मौजूद होना जरूरी है, परन्तु क्या प्राइवेट छात्रों के लिए भी कोई ड्रेस कोड है? वही इसके जवाब में सीबीएसई ने कहा कि रेगुलर विद्यार्थी हल्के रंग के कपड़े पहनकर परीक्षा में मौजूद हो सकते हैं।

BTSC Patna: कनिष्ट अभियंता के पदों पर जॉब ओपनिंग, स्नातक पास करें आवेदन

BBCI Guwahati: स्टाफ नर्स के रिक्त पदों पर निकली नौकरी, जानें क्या है योग्यता

स्मार्टफोन बेचने से पहले जरूर करें यह काम, वरना पड़ सकता है पछताना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -