इस वजह से काम होते है बाल. जानिए इलाज

दो मुंहे बाल अक्सर बालों की वृद्धि में रुकावट पैदा करते है. इनकी वजह से कंघी करते समय बाल टूट जाया करते है. इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को सिवाय उन्हें कटा देने के कोई उपाय समझ नहीं आता. कुछ उपाय हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है. बस ये याद रखिये कि इन घरेलू उपायों को कम से कम तीन माह तक नियमपूर्वक करना चाहिए तब परिणाम की तरफ ध्यान देना चाहिए.

1. गुनगुने से तेज़ गर्म नारियल के तेल से प्रत्येक दो दिन पर 15 मिनट मसाज़ करने से इस समस्या में बड़ी राहत तो मिलती ही है साथ ही बालों में चमक आती है.

2. समान मात्रा में दही और शहद मिला कर अच्छे से फेंट लीजिये और बालों पर दस मिनट तक मसाज़ कीजिये. एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये. इसे हर 4 दिन पर दोहराइए. इस उपाय से बालों की इस समस्या में काफी सुधार आएगा साथ ही बालों का रुखापन भी ख़त्म होगा.

3. गुड़हल का लाल फूल और आधा चाय का चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना एक साथ पीस लीजिये और बालों पर लगा कर एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये.प्रत्येक तीसरे दिन यह पैक लगाइये तो समस्या तो सुधरेगी ही साथ ही बालों के बढ़ने को गति मिलेगी.

4. 2×2 इंच का पपीता और 1 tbsp दही पीस लीजिये. बालों पर पैक की तरह लगा दीजिये. एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये. सप्ताह में दो बार कीजिये. बालों की यह समस्या, डैन्ड्रफ ख़त्म होने लगेगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -