ब्लड सेल्स को मजबूत करती है फूलगोभी
ब्लड सेल्स को मजबूत करती है फूलगोभी
Share:

सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है. फूलगोभी को भारत में काफी पसंद किया जाता है और स्वस्थ की दृष्टी से भी यह शाक बहुत उपयोगी है. पोटैशियम, गंधक, प्रोटीन, फ़ास्फ़रोस, आयरन, नियासिन, क्लोरिन और विटामिन सी से भरपूर इस सब्जी से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. इसका का रस पेट एवं अल्सर रोग के लिए फायदेमंद है.

पेट अल्सर का रोगी सामान्य भोजन के बाद दिन में तीन बार तीन से छह औसतन जितना गोभी का रस पिएं या चार से पांच बार कच्ची गोभी खाएं तो पेट एवं अल्सर के रोग में फायदा हो सकता है.गोभी में विटामिन ’सी‘ होता है, जो रक्त वाहिनियों को मजबूत करता है.गोभी वृद्ध लोगों के लिए भी फायदेमंद है.गोभी का रस पीते रहने से आँखों की कमजोरी और पीलिया में लाभ होता है.

अल्झाइमर्स से बचाव एवं उपचार में फूलगोभी खाना मददगार हो सकता है.गर्भवती महिलाओं को लौह तत्व की पूर्ति के लिए फूलगोभी अच्छा स्रोत है.गोभी में पाया जाने वाला सल्फर और क्लोरीन का मिश्रण म्युकस मेम्ब्रेन तथा आँतों की सफाई करता है.फूलगोभी का रस पीने से गैस बनती है इससे बचने के लिए फूलगोभी के रस के साथ बराबर मात्रा में गाजर का रस मिलाकर पीना चाहिए।

सब्जियों का हर हिस्सा होता है फायदेमंद

ज़रूरत से ज़्यादा नमक के सेवन से हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -