शरीर के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है ड्राई फ्रूट काजू
शरीर के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है ड्राई फ्रूट काजू
Share:

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट किसी न किसी तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद होते है लेकिन काजू में कुछ ज्यादा ही गुण होते हैं इसलिए आपको अच्छी सेहत के लिए काजू का सेवन जरूर करना चाहिए। काजू में खूब मैगनेशियम होता है। जो कि मजबूत हड्डियों मांसपेशियों व नर्व कार्यो के लिये जरूरी है। काजू मे सोडियम कम और पोटेश्यिम ज्यादा होता है। इसलिये यह ब्लड प्रेश पर नजर रखता है। काजू कैंसर का खतरा घटाते हैं व शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढाते हैं। क्योंकि जस्ते से भरपूर है इसलिए ये संक्रमण से लड़ने में सहायक है।

काजू में मौजूद उच्च तांबे के तत्व एन्ज़ायम एक्टिविटी, होर्मोन उत्पादन, मस्तिष्क के कार्यों आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। तांबा लाल ब्लड कोशिकाओं के उत्पादन के लिए भी जरूरी है ताकि अनेमिया ना हो। एक दिन मे 5 – 7 काजू बहुत है। अपनी जंक फूड की इच्छा को आप काजू से बदल कर इन्हें 2 बार में स्वास्थकारी नाश्ते के रूप में खा सकते है। इनका अधिक सेवन वजन बढा सकता है अतः इन्हें कम मात्रा में खाये।

कुछ मेवे खाने से स्वास्थ समस्यायें नहीं बल्कि ज्यादा फायदे है। बस एक मुट्ठी तक सेवन सीमित रखें तो इन्हें आप हर मौसम में खा सकते है। काजू सब लोग खा सकते है सिवाय उनके जिन्हें इससे एलर्जी है या इनके कारण माइग्रेन का दर्द होता है। वैसे तो काजू के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है पर इनमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए एक बार में अधिक ना खाये। 

क्या करे जब बच्चा ज़िद्दी हो जाये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -