लीवर की बीमारी में फायदेमंद है गाजर और आंवला का जूस
लीवर की बीमारी में फायदेमंद है गाजर और आंवला का जूस
Share:

गलत आदतों की वजह से लीवर खराब होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है जैसे शराब का अधिक सेवन करना, धूम्रपान अधिक करना, खट्टा ज्यादा खाना, अधिक नमक या फिर तला हुआ और ज्यादा मसालेदार भोजन करना आदि. यदि आप भी किसी एेसी ही परेशानी से जूझ रहें हैं तो आप इन असरदारी जूस का सेवन कर सकते हैं.

गाजर और आंवले का जूस

यह जूस बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप 150 मिलीलीटर गाजर का जूस, 20 मिलीलीटर आंवले का जूस लेकर मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें. फिर इस जूस का सेवन रोज एक बार नाश्ते में करें. इस जूस का सेवन करने से एक सप्ताह में लीवर की सूजन की समस्या में आराम आने लगता है और एक महीने में लीवर की सूजन लगभग ठीक ही हो जाती है. इस जूस का सेवन वो लोग भी कर सकते हैं जिनको लीवर पर सूजन की समस्या नहीं भी है .
 
पालक और चकुंदर का जूस

लीवर को ठीक करने में यह दूसरा जूस भी काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप पालक के पत्तों का जूस निकाल लें. यह 100 मि.लीटर तक होना चाहिए. फिर इसमें चुकंदर का जूस 30 मिलीलीटर मिलाकर चुटकी भर काली मिर्च मिक्स करके पीएं. इस जूस का सेवन आप रोज लगातार कर सकते हैं. इसके सेवन से लीवर तो ठीक होगा ही साथ ही खून की कमी भी पूरी हो जाएगी. यदि आप इस जूस को बच्चों को देना चाहते हैं तो आप इसमें गाजर और अनार भी डाल सकते हैं.

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज पिए अजवाइन का पानी

अल्सर की बीमारी में नुकसानदायक है दालचीनी का सेवन

ब्लड शुगर की बीमारी में न पिए हल्दी वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -