शरीर को स्वस्थ रखती है एक चुटकी अजवाइन
शरीर को स्वस्थ रखती है एक चुटकी अजवाइन
Share:

अक्सर मौसम में बदलाव आने पर हमारे शरीर को बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है. मौसम के बदलने पर हमारे शरीर को छोटी मोटी बीमारिया लगी रहती है. पर ऐसे में डॉक्टर्स की महंगी दवाये खाने की कोई ज़रूरत नहीं है. क्योकि आपके किचन में ही एक ऐसी चीज मौजूद है जो आपकी सेहत से जुडी इन छोटी छोटी बीमारियों को चुटकियो में ठीक कर सकती है.

1-मौसम में बदलाव आने पर सबसे पहले सरदी जुकाम की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप थोड़ी सी अजवाइन को हलका गर्म करके सूंघते है तो आपका जुकाम ठीक हो जाता है. आप चाहे तो थोड़ी सी अजवाइन को कूट कर इसके पाउडर को किसी पतले कपड़े में बांधकर भी सूंघ सकते है.

2-आज कल हर कोई अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहता है, ऐसे में अजवाइन का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़ी सी अजवाइन पानी में डालकर छोड़ दे. सुबह होने पर अजवाइन को पानी से छान ले, अब इस अजवाइन के पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए, अगर आप नियमित रूप से इस पानी का सेवन करते है तो बहुत जल्दी आपका वजन कम हो जायेगा.

3-अगर कभी आपका पेट खराब हो गया हो तो ऐसे में थोड़ी सी अजवाइन को चबाये, और इसे चबाने के बाद गर्म पानी पी ले. आप चाहे तो अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक भी मिला सकती हैं. ऐसा करने से आपका पेट ठीक हो जायेगा और अगर आपके  पेट में अगर कीड़े हैं तो वो भी निकल जाएंगे.

4-दांतो और मसूड़ों के लिए भी अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. मसूड़ों में सूजन आने पर एक बर्तन में थोड़ा सा पानी गर्म कर ले. अब इसमें अजवाइन के तेल की कुछ बूंदो को मिलाये. इस पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन कम हो जाती है.

 

किडनी को स्वस्थ रखता है किशमिश का पानी

वजन को कम करते है निम्बू नमक और कालीमिर्च

गलत आदते भी बन सकती है किडनी के ख़राब होने का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -