वजन को कम करते है निम्बू नमक और कालीमिर्च
वजन को कम करते है निम्बू नमक और कालीमिर्च
Share:

हमारे किचन में ऐसी कुछ छोटी छोटी चीजे मौजूद होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद कर सकती है. इसलिए आप छोटी छोटी बीमारियों में डॉक्टर्स की कड़वी दवाइयों का सेवन करने की बजाय इन चीजों का सेवन करे. ये चीजे आपको स्वस्थ तो रखती ही है साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है.

नमक यानी सोडियम अगर आप इसका सेवन सीमित मात्रा मे करते है तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ को दूर करके, शरीर को साफ करने में मदद करता है. काली मिर्च का सेवन भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप इन तीनो चीजों को आप साथ में मिला देते है तो ये कई बीमारियों का खात्मा चुटकियों मे कर सकते है.

1-सर्दी जुकाम की समस्या में काली मिर्च, नींबू और नमक का मिश्रण लेना बहुत फायदेमंद होता है. इन तीनो को एक साथ मिलाकर लेने से सर्दी और कफ में राहत मिलती है. अगर आप इन तीनो का सेवन एक साथ मिलाकर करते है तो इससे खांसी में आराम मिलने के साथ साथ बंद नाक भी खुल जाती है. इन तीनो चीजों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से आराम दिलाते है.

2-इन तीनो को मिलाकर खाने से पथरी की समस्या में भी आराम मिलता है. इनमे भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी को घोलने में मदद करता है. इसके अलावा इन तीनो के सेवन से वजन भी कम होता है अगर आप रोज  खाली पेट गरम पानी के साथ इस मिश्रण का सेवन करते है तो इससे मैटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

वजन को कण्ट्रोल में रखती है किशमिश

वजन को कम करती है एक कप अजवान की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -