रोमांच के साथ कैरियर बनाना है तो इस फील्ड को अपनाएं
रोमांच के साथ कैरियर बनाना है तो इस फील्ड को अपनाएं
Share:

आज के दौर में हर किसी के हाथो में आपको स्मार्ट फोन नजर आ जायेगा और उस स्मार्ट फ़ोन में कई वीडियो गेम्स ऐप्स। इन गेम्स ऐप्स को डिजाइन करने वाले शहर के कुछ युवा डेवलेपर्स से हमने जाना ऐप्स मेंकिंग से जुड़ी तकनीक और चैलेंज के बारे में। ज्यादातर ऐप डिजाइनर्स ने हमें बताया की चैलेंज के साथ साथ इस फील्ड में करियर की भी अपार संभावनाएं हैं। शहर के आईटी पार्क में ऑलट्रिस्ट टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में वेब डिजाइनर के तौर पर कार्यरत इंद्र सेन ने बताया कि वह कंपनी के लिए बड़े ब्रांड्स के लिए ऐप का निर्माण करते हैं।

एक ऐप के निर्माण के पहले उसके कांसेप्ट के बारे में पता करना पड़ता है। अगर व्हाट्स ऐप का उदाहरण लिया जाए तो वह पहले सिर्फ प्रमोशनल सोशल ऐप था, लेकिन उसके बाद उसे पेड करने की योजना बनाई गई। ऐसे ही एक ऐप बनाने से पहले उसकी पूरी योजना बनाना पड़ती है। एक कंप्यूटर एक्सपर्ट या जावा की जानकारी रखने वाला इसका निर्माण आसानी से कर सकता है। उन्होंने बताया कि शेयर बाजार की ऐप में लोगों को आजकल चल रहे टॉप के शेयर, कंपनी और उसकी बैकग्राउंड की जानकारी दी जाती है। IT पार्क की ही एक कंपनी रिले स्ट्रेटजी प्राइवेट लिमिटेड में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर कार्यरत मोहित ने बताया कि ऐप डिजाइनिंग एक नए कैरियर के तौर पर देखा जा रहा है।

BCA और MCA के बाद कई स्टूडेंट अपनी ऐप बनाते हैं। मोहित ने बताया कि आजकल हर किसी के पास स्मार्ट फोन हैं इसलिए ऐप का ट्रेंड बढ़ते जा रहा है। मोहित ने इसी वर्ष अपनी नई गेम माई वे भी बनाई है, जिसमें गाड़ियों की रेस कराई जाती है और मजेदार बात यह है कि इसमें गाड़ी आवाज से तेज चलती है, यूजर्स को गाड़ी की स्पीड बढ़ाने के लिए ऊंचा बोलाना पड़ता है। मोहित ने कहा कि आने वाले समय में ऐप डिजाइनिंग में काफी संभावनाएं हैं। आजकल कई युवा इस फील्ड में आ रहे हैं। अगर गेम का आइडिया अच्छा हो तो वह ऐप काफी आगे तक जाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -