क्या 12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स? तो जान लीजिए ये जरुरी बातें
क्या 12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स? तो जान लीजिए ये जरुरी बातें
Share:

समय के साथ हॉटल्स की संख्या बढ़ने के साथ ही हॉसपिटैलिटी इंडस्ट्री में भी बहुत स्कोप बढ़ गया है। इसलिए, होटल मैनेजमेंट कोर्स भी दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है। इस फील्ड में इंटरेस्ट रखने वाले विद्यार्थी 12वीं के पश्चात् सरलता से इसमें प्रवेश पा सकते हैं। आइए हम बताते है इस फील्ड में करियर के क्या-क्या विकल्प हैं।

क्या है होटल मैनेजमेंट:- 
होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको होटल अथवा हॉस्पिटैलिटी सर्विस के तमाम पहलुओं जैसे सेल्स एंड मार्केटिंग, फूड एंड बेवरेज, फ्रंट ऑफिस, अकाउंटिंग, फूड प्रोडक्शन, हाउसकीपिंग तथा कई किचन स्किल को कवर करने में सहायता करेगा। भारत में कई सरकारी और निजी कॉलेज होटल मैनेजमेंट में डिग्री तथा डिप्लोमा कोर्स कराते हैं, जो बहुत सारे विद्यार्थियों के लिए एक आकर्षक एवं रोमांचक कोर्स बन गया है।

क्या होनी चाहिए योग्यता:-
होटल मैनेजमेंट के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएशन का चयन करने के लिए, आपको किसी भी मान्यता प्राप्त होटल मैनेजमेंट से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार में विवादों तथा आलोचनाओं को धीरज से संभालने की क्षमता होनी आवश्यक है। उम्मीदवार को अतिथि के प्रति प्रत्येक स्थिति में विनम्र एवं सहयोगी होना आवश्यक है।

कैसे पाएं एडमिशन:- 
आप होटल मैनेजमेंट कॉलेज के लिए किसी विशेष कॉलेज के आवेदन पत्र को भरकर अथवा उसके लिए राष्ट्रिय स्तर की एंट्रेंस एग्जाम देकर प्रवेश पा सकते हैं। कई विश्वविद्यालय होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। आप अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं तथा नियमित तौर पर उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उनकी प्रवेश प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।

उत्तर मध्य रेलवे के पदों पर भारतीय रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

GSECL ने विभिन्न पदों पर निकाली भर्तियां

चेन्नई मेट्रो रेल विभिन्न प्रबंधकीय पदों के लिए निकाली गई भर्तियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -