जानिए कैसे और कौन लोग बन सकते है RJ?
जानिए कैसे और कौन लोग बन सकते है RJ?
Share:

आजकल कई विद्यार्थियों का ख्वाब होता है कि वे रेडियो जॉकी बनें। करियर के लिहाज से इस फील्ड में करियर की कई संभावनाएं हैं। यदि आपके भीतर RJ वाली स्किल्स हैं तथा आपने किसी अच्छे इंस्टिट्यूट ये यह कोर्स किया है तो आपको शीघ्र ही नौकरी के बेहतर मौके प्राप्त हो सकते हैं। तमाम रेडियो स्टेशन अपने यहां वक़्त-वक़्त पर RJ के लिए ऑडिशन लेते रहते हैं। आकाशवाणी से लेकर प्राइवेट FM स्टेशन तक सभी स्थान पर नौकरी की भरमार है। करियर गाइडेंस के अपने इस फील्ड में आइये जानते हैं कि क्या है RJ करियर।

ऐसे बन सकते हैं RJ:-
एक अच्छा RJ बनने के लिए सबसे पहले तो आपकी वॉयस क्वालिटी जबरदस्त होनी चाहिए। इसके पश्चात् RJ फील्ड में आने के लिए आप डिप्लोमा इन रेडियो जॉकी अथवा डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट या फिर जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के पश्चात् रेडियो जॉकी में इंटर्नशिप करना बेहद आवश्यक है। दरअसल, कोर्स के चलते रेडियो जॉकी की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग तो दी जाती है, मगर वो एक सीमित नॉलेज ही देती है। वंही आप यदि किसी रेडियो प्रोडक्शन कंपनी में अभ्यास करते हैं, तो आपको इस फील्ड का वास्तविक अनुभव प्राप्त होता है। इंटर्नशिप के चलते आप अपने सीनियर्स के साथ उस काम को स्वयं से करते हुए सीखते हैं, जोकि आपके करियर के लिए बेहद आवश्यक है।

ये है करियर स्कोप:-
वर्तमान वक़्त मे रेडियो जॉकी में करियर की कई संभावनाएं हैं। पहले कभी आकाशवाणी ही रेडियो का जरिया होता था। मगर आज के वक़्त मे अनेक FM स्टेशन फील्ड में उतर चुके हैं। ये FM स्टेशन महानगरों में बेहद अधिक मशहूर हो गए हैं। आप इन FM स्टेशन में रेडियो जॉकी के रूप में सरलता से नौकरी पा सकते हैं। दूसरा अब ग्रामीण इलाकों में FM स्टेशन के साथ-साथ कम्यूनिटी रेडियो का भी बहुत अधिक प्रचलन है, इसलिए विद्यार्थियों को वहां भी नौकरी के शानदार मौके प्राप्त होते हैं। रेडियो जॉकी कोर्स के पश्चात् आप टीवी एंकरिंग में भी जा सकते हैं, मगर इसके लिए आवाज के साथ-साथ आपकी पर्सनेलिटी भी आकर्षक होनी चाहिए।

करियर को लेकर है परेशान तो दे इन चीजों पर ध्यान

फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर बनाने का सुनहरा मौका, यहां हो रहा है खास प्रोग्राम

भारतीय सेना में नौकरी पाने का मौका, ये लोग कर सकते है आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -