मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए जरुरी है ये योग्यता होना
मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए जरुरी है ये योग्यता होना
Share:

इंजीनियरिंग फील्ड को लेकर विद्यार्थी हमेशा क्रेजी रहते हैं। 12वीं के पश्चात् साइंस स्ट्रीम के बेहद से विद्यार्थी इंजीनियरिंग फील्ड में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं। यदि आपको मशीनें पसंद हैं तथा आप मशीनों से प्यार करते हैं तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग का फील्ड करियर के लिहाज से आपके लिए एक शानदार करियर विकल्प हो सकता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग फील्ड में नौकरी की भरपूर संभावनाएं हैं। आइये जानते हैं कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग में क्या हैं करियर की तमाम संभावनाएं।

ये है आवश्यक शैक्षणिक योग्यता:-
मैकेनिकल इंजीनियरिंग फील्ड के लिए विद्यार्थियों का फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथेमेटिक्स विषयों से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके पश्चात् वे किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय बीटेक कोर्स या किसी मान्यता प्राप्त पॉलीटेक्निक से 3 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इन कोर्सेज के पश्चात् विद्यार्थियों को इस इंडस्ट्री में कम से कम एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। अधिकांश विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप के चलते ही अच्छी नौकरी के दरवाजे खुल जाते हैं।

ये है करियर स्कोप:-
इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपका निजी प्रदर्शन तथा आपकी स्किल्स काफी अधिक निर्भर करते  हैं। आपके पास 5-6 वर्ष का अनुभव हो तो आपको इंडस्ट्री में बहुत शानदार सैलरी पैकेज प्राप्त हो जाता है। कोरोना के पश्चात् की बात की जाए तो आजकल मैकेनिकल इंजीनियर्स के लिए एविएशन इंडस्ट्री तथा मैनेजमेंट कंसल्टेंसी इंडस्ट्री में बहुत शानदार स्कोप है। इसके साथ-साथ प्रोडक्शन इंडस्ट्री में भी मैकेनिकल इंजीनियर्स की मांग काफी अधिक बढ़ गई है।

जानिए ITI में कौन लोग ले सकते हैं एडमिशन?

IAS बनने के लिए जरुरी है ये योग्यता होना

CA बनने के लिए क्लियर करना होती है ये 3 एग्जाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -