म्यूजिक पसंद करने वालो के लिए ये भी हो सकते हैं करियर ऑप्शंस

Jan 23 2016 12:42 PM
म्यूजिक पसंद करने वालो के लिए ये भी हो सकते हैं करियर ऑप्शंस

म्यूजिक हर किसी को पसंद होता हैं.जिसकी वजह से म्यूजिक लवर्स भी बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप भी हैं म्यूजिक लवर हैं और इसी में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं तो आपको अपनाने चाहिए इनमे से कोई भी करियर ऑप्शन :-

1) कम्‍पोजर/अरेंजर :- कम्पोज़र का काम होता हैं ओरिजिनल म्यूजिक तैयार करना और अरेंजर का काम होता हैं की किस हिस्से में इंस्ट्रूमेंट बजेंगे.

2) कंसर्ट प्रमोटर :- इसके लिए आपमें बिज़नेस सेन्स होना ज़रूरी हैं. इनका काम होता हैं कॉन्‍सर्ट के बारे में सभी जानकारी इकट्ठी करना और ट‍िकट बिक्री, मार्केटिंग से लेकर सारे अरेंजमेंट्स करना .

3) डिस्क जॉकी :- किसी भी ट्यून को पब्लिक के बीच में प्ले करना. इससे सुनने वाले भी प्रभावित होते है.

4) म्यूजिक जर्नलिस्ट/क्रिटिक :- आप किसी भी रॉक स्टार, सिंगर्स या कम्पोज़र का इंटरव्यू ले सकते हैं.

5) म्यूजिक लाइब्रेरियन :- इनके पास कई म्यूजिक रिकॉर्डिंग्स,सहित म्यूजिक होते हैं. जिससे की वे म्यूजिक डायरेक्टर्स को इनका उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं.

6) म्यूजिक टीचर :- अगर आप को म्यूजिक का अच्छा ज्ञान हैं तो आप इसे दूसरे लोगो को भी सीखा सकते हैं. जिससे की दूसरे लोगो को भी म्यूजिक का पैशन बनता हैं.

7) म्यूजिक थैरेपिस्‍ट :-म्यूजिक थेरेपिस्ट का काम होता हैं म्यूजिक के माध्यम से किसी भी मरीज का इलाज करना.

8) साउंड एंड रिकॉर्डिंग इंजीनियर :- इनका काम होता हैं एडिटिंग के उपकरणों को मॉनिटर करना.

9) स्टूडियो म्यूजिशियन :- इनका काम म्यूजिक की और लोगो को आकर्षित करने का होता हैं. वे इसके लिए स्टूडियो में सोलो या ग्रुप जैसे बैंड या ओर्केस्ट्रा से जुड़कर इंस्ट्रूमेंट्स बजाते हैं.