फ़ूड लवर्स के लिए ये हो सकते हैं करियर ऑप्शन

Oct 02 2015 01:34 PM
फ़ूड लवर्स के लिए ये हो सकते हैं करियर ऑप्शन

ऐसे लोग जो खाने के शौकीन हैं और जिन्हे तरह तरह के खाने का शौक होता हैं वे अपने इस शौक को अपना करियर भी बना सकते हैं.फ़ूड लवर्स फूड इंडस्‍ट्री में अपना करियर बना सकते हैं.फ़ूड इंडस्ट्री में भी काफी करियर के अवसर उपलब्ध हैं.जानिए कौन-कौन से हो सकते हैं फ़ूड इंडस्ट्री के करियर ऑप्शन:-

1)शेफ :-ऐसे युवा जो खाने के शौकीन हैं और साथ ही उन्हें खाना बनाने का भी शौक हैं उनके लिए शेफ बनना एक अच्छा ऑप्शन हैं.शेफ बन कर आप नई नई डिशेज भी तैयार कर सकते हैं.

2)फूड क्रिटिक:- फ़ूड क्रिटिक वे होते हैं जिन्हे खाने के बारे में लिखने का शौक होता हैं.खाने के शौकीन फ़ूड क्रिटिक भी बन सकते हैं.फ़ूड क्रिटिक के लिए कैंडिडेट्स की काफी डिमांड हैं.

3)न्‍यूट्रीशनिस्‍ट :- न्‍यूट्रीशनिस्‍ट का काम होता हैं खाने के बारे में सलाह देना.यदि आपको हेल्थी फ़ूड की सही जानकारी है तो आप दूसरे लोगो को सलाह दे सकते हैं.

4)फूड स्‍टाइलिस्‍ट :- खाना बनाना जितना महत्वपूर्ण होता हैं उतना ही महत्वपूर्ण होता हैं खाने को सजाना .आपका बनाया खाना ,उसकी स्टाइलिंग से लोगो को अपनी और आकर्षित करेगा.आज कल फ़ूड स्टाइलिंग के लिए सभी रेस्टोरेंट्स में फ़ूड स्टाइलिस्ट होते हैं जिससे अच्छे जॉब के अवसर भी हैं.

5)ऑर्गेनिक फॉर्मिंग :-ऐसे युवा जिन्हे ट्रैवलिंग का शौक हैं उनके लिए ऑर्गेनिक फॉर्मिंग अच्छा ऑप्शन हैं.यह हेल्दी लीविंग के लिए भी अच्छा रहता हैं.

6)केटरर :- केटरर बनकर आप अपने शौक के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.केटरर के तौर पर आप शादी ,पार्टी सभी के आर्डर ले सकते हैं और अच्छा बिज़नेस भी कर सकते हैं.

7)बेकर :-आजकल बेकिंग आइटम्स सभी को पसंद आते हैं और ये काफी डिमांडिंग भी होते हैं.जिसके चलते एक अच्छा बेकर बनना भी आपके भविष्य के लिए सही साबित हो सकता हैं.

8)आइसक्रीम टेस्‍टर :- ऐसे फ़ूड लवर्स जिन्हे स्पेशली स्वीट्स पसंद हैं उनके लिए आइसक्रीम टेस्टर की जॉब अच्छी रहेगी.

9)चॉकलेटियर :-चॉकलेट की कई कंफेश्‍नरीज तैयार करके आप एक अच्छे चॉकलेटियर बन सकते हैं.यह जॉब उन लोगो के लिए ज़्यादा अच्छी होती हैं जिन्हे चॉक्लेट्स बेहद पसंद होती हैं.

10)फूड फोटोग्राफर :- ऐसे लोग जो कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं उनके लिए फ़ूड फोटोग्राफर बनना अच्छा रहेगा.बतौर फ़ूड फोटोग्राफर आप किसी भी रेस्टोरेंट या मैगज़ीन के लिए काम कर सकते हैं.