अब किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल पाएंगे पैसे, RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान
अब किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल पाएंगे पैसे, RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान
Share:

अगर आप एटीएम (ATM) की माध्यम से पैसे निकालते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है। जी दरअसल अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल पाएंगे। हाल ही में इस बात का ऐलान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने किया है। जी हाँ, आपको बता दें कि अब तक ये सुविधा केवल कुछ ही बैंकों में थी। हालाँकि आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, 'अब बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी। अभी तक सिर्फ कुछ ही बैंको में बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा थी। उन्होंने बताया कि UPI के जरिए एटीएम से पैसा निकाला जा सकेगा।'

इसी के साथ RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि, 'इस कदम से कार्ड क्लोन करके पैसे निकालने के फ्रॉड भी कम होंगे।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) कमेटी की बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज यानी शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया।

आपको पता ही होगा कि MPC ने पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं रेपो रेट (Repo Rate) 4 फीसदी पर बरकरार है। जी हाँ और ये लगातार 11वीं बार है जब केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। जी दरसल इससे पहले, रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को रेपो रेट में बदलाव किया था।

देश में बढ़ती महंगाई के बीच RBI का बड़ा फैसला, हुआ बड़ा ऐलान

तुर्की में जन्मा अजीबोगरीब मेमना, देखने वाले बता रहे चमत्कार

इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान टूटा प्लेन, वीडियो देख उड़े लोगों के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -