इलायची रखती है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
इलायची रखती है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
Share:

ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल की बीमारी, हार्ट स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है. हाई ब्लड प्रेशर से  ग्रस्त लोगों को इसे सामान्य रखने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है.

लेकिन आप अपने घर में मौजूद कुछ औषधियों से ही बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल कर सकते हैं.

1-तिल का सेवन करने से रक्तचाप सामान्य हो जाता है. तिल का तेल और चावल की भूसी को एक साथ खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. यह हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है. माना जाता है कि यह रक्तचाप कम करने वाली अन्य औषधियों से ज्यादा बेहतर है. रक्तचाप बढ़ने पर सका सेवन कीजिए.

2-इसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहा जाता है. रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए सहजन का सेवन कीजिए. इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन के साथ ही खनिज के लवण पाए जाते हैं. एक अध्ययन से पता चला है कि इस पेड़ के पत्तों के अर्क को पीने से रक्तचाव के सिस्टोलिक और डायलोस्टिक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को इसे मसूर की दाल के साथ पकाकर खाना चाहिए.

3-इसमें अल्फा लिनोनेलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक प्रकार का ओमेगा 3 फैटी एसिड है. इस औषधि में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है, और इसके सेवन से रक्तचाप भी कम हो जाता है.

4-रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए इलायची का सेवन करना चाहिए . अगर रक्तचाप बढ़ गया है तो इसे कम करने में इलायची प्रभावी है. इलायची के सेवन से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. साथ ही, यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सुचारु करता है. इलायची के पाउडर को नियमित प्रयोग किये जाने वाले मसालों में प्रयोग करें.

जाने कैसे रोके बहते हुए खून को

लहसुन का ज़्यादा सेवन पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -