Share:
इलायची का सेवन है इन बिमारियों का रामबाण इलाज
इलायची का सेवन है इन बिमारियों का रामबाण इलाज

हर रोज हम अपनी सेहत को लेकर कोई न कोई बात सोचते रहते है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं किस चीज का सेवन हमारे लिए है अच्छा और कौन सा पदार्थ अच्छा नहीं. ठीक वैसे ही कई लोगो को पाचन कि अधिक समस्या होती है. तो आज हम इसी बारे में बात करेंगे....

यह तो आप सभी को पता ही होगा कि इलायची का इस्तेमाल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आप इलायची का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों के रूप में कर सकते हैं. इलायची खाने में भी स्वादिष्ट होती है, वहीं इसमें कई तरह के गुण भी पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. आइए जानते हैं इलायची का सेवन करने से क्या फायदे मिलते हैं अगर आपको घबराहट की समस्या होती है तो आप रोजाना दो से तीन बार इलायची का सेवन करें. इससे आपका रक्त चाप सामान्य रहेगा और घबराहट की समस्या भी कम होने लगेगी.

इलायची में एंटीऑक्सीडेट पाए जाते हैं , जिसकी वजह से यह सेहत के लिए बेहद लिए फायदेमंद माना जाता है. जो लोग मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त होते हैं, उनके लिए इलायची का सेवन करना अच्छा होता है. मधुमेह की बीमारी में आप चाय में इलायची डालकर पिएंगे तो इससे आपके शरीर में पाए जाने वाली शुगर यानि इन्सुलिन का स्तर सामान्य रहता है. 

अगर आपको खांसी हो गई है , तो आप रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची चबाकर करीब दो से तीन दिन तक खाएं , इससे आपकी खांसी जल्द ठीक होने लगेगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इलायची की तासीर बेहद गर्म होती है, जिसकी वजह से खांसी में राहत मिलती है. इलायची वजन को कम करने में भी मदद करता है. आप अपने खाने में इलायची डालकर बनाएं. इससे भोजन और इलायची दोनों के पोषत तत्व आपका वजन घटाने में सहायता करती है.

कहीं आप भी दवाइयों के साथ इन चीजों को खाने की गलती तो नहीं कर रहे? तो नहीं मिलेगा लाभ

सर्दियों में सर्दी जुकाम को जड़ से ख़तम करेगा इन चीजो के इस्तेमाल, सेहत का रखेगा ख्याल

काले गेहू खाने के इतने सारे स्वस्थ लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -