काले गेहू खाने के इतने सारे स्वस्थ लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ
काले गेहू खाने के इतने सारे स्वस्थ लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ
Share:

सफ़ेद गेहू तो अपने बहुत खाया होगा लेकिन क्या आप जानते है सफ़ेद गेहू की तुलना में काले गेहू के कई स्वस्थ लाभ है काले गेहूं की रोटी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोग क्षमता भी बढ़ती है। काली गेहूं के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट, बी विटामिन, फोलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम, लोहा, तांबा, पोटेशियम, फाइबर और अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि इस गेहूं को पोषकों से भरपूर बनाते हैं। ये रोटी खाने से शरीर को क्या मिलते हैं आइये जानते है। ............

मोटापा हो कम : काले गेहूं की रोटी वजन कम करने में भी सहायक होती है और काले गेहूं की रोटी खाने से पेट अंदर हो जाता है। दरअसल काली रोटी खाने से भूख अधिक नहीं लगती है और ऐसा होने पर हम कम खाना खाते हैं और जिसके चलते हम ओवर ईटिंग से बच जाता है। ओवर ईटिंग ना करने से वजन कम होने लग जाता है।

डायबिटीज हो सही: डायबिटीज के मरीज अगर काली गेहूं की रोटी खाते हैं तो उनके खून में शुगर का स्तर सही हो जाता है और ऐसा होने पर डायबिटीज नियंत्रित हो जाती है। इसके अलावा जो लोग रोजाना ये रोटी खाते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा बेहद ही कम होता है और इस रोग से उनकी रक्षा होती है।

ब्‍लड प्रेशर हो कम: उच्च ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए  भी काले गेहूं की रोटी कारगर साबित होती है और इसे खाने से उच्च ब्‍लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि ब्‍लड प्रेशर के मरीजों अगर रोज ये रोटी खाते हैं तो उनका ब्‍लड प्रेशर नहीं बढ़ता है और उच्च ब्‍लड प्रेशर के रोग से निजात मिल जाती है।

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता: काली गेहूं की रोटी पर हुए कई शोधों में ये बात सिद्ध हो रखी है कि इसे खाने कोलेस्‍ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है और दिल स्वस्थ बना रहता है। जो लोग रोज इस रोटी का सेवन करते हैं उनके शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर कम होने लग जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लग जाता है। दरअसल इस रोटी के अंदर अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाया जाता है और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स दिल के लिए सेहतमंद होता है।

कब्ज हो दूर: पाचन तंत्र के लिए काले गेंहू की रोटी को गुणकारी माना जाता है और काली रोटी खाने से पाचन तंत्र से जुड़े कई रोग दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं जिन लोगों को कब्ज की शिकायत अधिक रहती है अगर वो काली रोटी खाएं तो कब्ज सही हो जाती है और पेट साफ रहता है। इसलिए कब्‍ज की समस्या से परेशान रहने वाले लोग अपनी डाइट में काली रोटी को शामिल करें और रोज ये रोटी खाएं।

सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि इस कारण से भी होता है डेंगू रहे सावधान

गंजेपन से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं ये आसान तरीके

निमोनिया होने पर जल्द इलाज ही है बचाव, जाने इसके लक्षण और बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -