कहीं आप भी दवाइयों के साथ इन चीजों को खाने की गलती तो नहीं कर रहे? तो नहीं मिलेगा लाभ
कहीं आप भी दवाइयों के साथ इन चीजों को खाने की गलती तो नहीं कर रहे? तो नहीं मिलेगा लाभ
Share:

अक्सर जब हम बीमार होते तो  दवाई का सेवन करते है ताकि बीमारी सही हो सके। लेकिन कई बार हम लोग दवाईयों के साथ कुछ ऐसी चीजे खा लेते हैं जिनकी वजह से दवाईयों का असर कम हो जाता है और बीमारी सही होने में वक्त लग जाता है। अगर आप किसी प्रकार की दवाई खा रहे हैं तो नीचे बताई गई चीजों का सेवन दवा के साथ ना करें। इन चीजों को दवा के साथ लेने से दवाई का असर शरीर तक नहीं पहुंच पाता है और दवा खाने का कोई लाभ शरीर को नहीं मिलता है। इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है की दवा के साथ शराब, चाय, नींबू पानी, तली हुई चीजे खाने से बचना चाहिए । दवाई को हमेशा पानी के साथ ही खाएं और दवाई खाने के बाद एक गिलास पानी जरूर पीएं। ताकि दवाई पेट में अच्छे से चली जाएं। इसके अलावा आप जब भी कोई नई दवाई खाते हैं तो उसे खाने से पहले डॉक्टर से ये पूछ लें की आप दवा के साथ किन चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिए गए बातो का भी ध्यान रखे। ......

कॉफी का पीएं : कॉफी एंटीसाइकोटिक दवाओं के प्रभाव को कम करने का काम करती है और इन दवाओं के साथ अगर कॉफी पी जाती है तो शरीर को हानि पहुंच सकती है। जो लोग एलर्जी दवा और एल्ब्युटेरोल दवा लेते हैं वो लोग भी कॉफी को ना पीएं।

खट्टे फलों से बनाएं दूर: फल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि अगर आप किसी प्रकार की दवा खा रहे हैं तो उसके साथ खट्टे फल का सेवन ना करें। ऐसा कहा जाता है कि दवा के साथ खट्ट फल खाने से दवाई का असर 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसलिए आप खट्ट फल जैसे- संतरा, अंगूर और इत्यादि दवा के साथ ना खाएं। फल के अलावा आप नींबू का रस, अचार और इमली का सेवन भी दवाई के साथ करने से बचें।

डेयरी की चीजें से बचें: एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आप डेयरी उत्पादों को खाने से बचें। क्योंकि डेयरी उत्पाद एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव को कम कर देते हैं। कई शोधों में पाया गया है कि दूध, पनीर, मक्खन और मलाई जैसी चीजों में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो कि दवाइयों की गतिविधि को कम कर देते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि जो लोग एंटीबायोटिक्स दवा खाते हैं वो इन चीजों से दूरी बनाकर रखे और पूरी तरह से सही होने के बाद ही इन्हें खाएं।

डार्क चॉकलेट ना खाएं: लोगों को डार्क चॉकलेट बेहद ही पसंद होती है। डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग को शांति मलती है और नींद अच्छी आती है। हालांकि जो लोग ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करते हैं वो लोग डार्क चॉकलेट ना खाया करें। ब्लड प्रेशर की दवा के साथ चॉकेलट खाना शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा जो लोग अवसाद के इलाज से जुड़ी दवाईयों का सेवन करते हैं उन्हें भी चॉकलेट नहीं खानी चाहिए।

निमोनिया होने पर जल्द इलाज ही है बचाव, जाने इसके लक्षण और बचाव

अखबार में खाना-खाना पड़ सकता है आपको भारी, जानिए क्या है कारण

सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि इस कारण से भी होता है डेंगू रहे सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -