GST से पहले कार बुकिंग हुई डबल, डिस्काउंट देने से हुआ कंपनियों को फायदा
GST से पहले कार बुकिंग हुई डबल, डिस्काउंट देने से हुआ कंपनियों को फायदा
Share:

1 जुलाई से GST लागू होने जा रहा है जिस वजह से फिलहाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में स्टॉक क्लियरेंस सेल्स के तहत कई बेहतरीन ऑफर्स दिए जा रहे है. आपको बता दें कि हैवी डिस्काउंट ऑफर्स की वजह से जून महीने में अब तक कारों की बुकिंग डबल हो गई है. वहीं डीलरशिप लेवल पर होने वाली डील भी 15 प्रतिशत बढ़ गई है.

आपको बता दें कि GST लागू होने के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर पर प्रभाव के चलने कारों की कीमत में बढ़ौत्तरी होगी. जिस वजह से फ़िलहाल कार बाजार में बुकिंग डबल हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 10 लाख रूपये से काम कीमत वाली कारों पर भी एक लाख रूपये तक का डिस्काउंट मिल रहा. ऐसे में कार खरीदने का विचार बना रहे ग्राहक कन्फ्यूज हो गए है कि उन्हें अभी कार खरीदनी चाहिए या जीएसटी लागू होने का इंतज़ार करना चाहिए. इसी उलझन को सुलझाने के लिए यहाँ हम लेकर आये है कुछ जरुरी बातें जो कार खरीदने के फैसला लेने को थोड़ा आसान बना देगी.

अगर आप छोटी कार खरीदने का विचार बना रहे है तो छोटी कार खरीदने का विचार बना रहे ग्राहकों के लिए यह सही समय है. इस समय कंपनियां और डीलरशिप अच्छा खासा डिस्काउंट दे रही है. ध्यान रहे कि यह डिस्काउंट माजूदा स्टॉक को निपटाने के लिए दिया जा रहा है, इसलिए स्टॉक ख़त्म होने से पहले इसका फायदा उठा ले. जो ग्राहक त्यौहारी सीजन में कार खरीदने की सोच रहे है वे अभी इस अवसर का फायदा ले सकते है क्योकि जीएसटी लागू होने के बाद छोटी कारों की कीमत 3 फीसदी से 5 फीसदी तक बढ़ सकती है.

यानि की जो कार अभी 5 लाख रूपये में आती है जीएसटी लागू होने के बाद उस कार के लिए आपको 15000 से 25000 रूपये एक्स्ट्रा देने पड़ सकते है. अगर आप पुरानी कार को एक्सचेंज कर नई कार लेने का विचार बना रहे है तो भी यह अच्छा मौका है. जीएसटी का यूज्ड कार मार्केट पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. सम्भवना है कि जीएसटी के बाद पुरानी कारें भी ज्यादा टेक्स के दायरे में आ जाएगी.

अगर बड़ी और लक्ज़री कार खरीदने का मन बना रहे है तो जीएसटी लागू होने के बाद लक्ज़री कारों और एसयूवी की कीमतें 1 .5 फीसदी से 4 .5 फीसदी तक घटेगी, यानि जो कार अभी 50 लाख रूपये की है वो जीएसटी के बाद 50000 से लेकर 2 .5 लाख तक सस्ती हो जाएगी. तो अब आप समझ ही गए होंगे की आपको कार खरीदनी चाहिए या नहीं.

जगुआर ने बनाई सबसे तेज रफ्तार कार 3 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ़्तार

GST इम्पैक्ट: 1 जुलाई से 1.5 लाख तक महँगी हो जाएगी मारुती की सियाज और अर्टिगा

महिंद्रा स्कार्पियो ने भारत में पूरे किये 15 साल, अब तक 6 लाख यूनिट बिक चुके है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -