जगुआर ने बनाई सबसे तेज रफ्तार कार 3 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ़्तार
जगुआर ने बनाई सबसे तेज रफ्तार कार 3 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ़्तार
Share:

अब दुनिया की तेज रफ़्तार कारों में एक नाम और भी शामिल हो गया है. बताया जा रहा है कि भारतीय कार ब्रांड जगुआर ने एक्सई एसवी प्रोजेक्ट 8 नाम की एक तूफानी रफ़्तार वाली कार बनाई है. यह कंपनी की अब तक की सबसे तेज रफ़्तार कार है जो सिर्फ और सिर्फ 3 .3 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है.

आपको बता दें कि ये कारें लिमिटेड एडिशन में ही बनेगी जिसके सिर्फ 300 यूनिट्स ही बनाये जायेंगे. इसमें 584 बीएचपी पावर वाला दमदार इंजन लगाया जा रहा है. जगुआर एक्सई 4 डोर सिडान है जिसे इंग्लैंड में कॉन्वेंट्री के एसवीओ टेक्निकल सेंटर में बनाया जायेगा. आपको बता दें कि ये कार सिर्फ लेफ्टहैंड ड्राइव होगी जिसक सीधा मतलब ये है कि भारत में ये कार नहीं आएगी.

इस कार का ज्यादातर हिस्सा कार्बन फाइबर का बनाया हुआ है. रफ़्तार के मद्देनजर कार में फार्मूला 1 में यूज होने वाला कार्बन सिरैमिक ब्रेकिंग सिस्टम लगाया गया है. इस कार को कम्पनी 2 और 4 सीटर ऑप्शन में लाएगी. कार में ग्लॉस कार्बन फाइबर ट्रिम के साथ स्टीयरिंग व्हील में अल्सेंट्रा लैदर यूज किया गया है. कार में रियर इलेक्टॉनिक एक्टिव डिफरेंशियल सिस्टम लगा है जो एयर कूल्ड है.

इसके अलावा फाइबर बम्पर कार्बन फाइबर हुड के साथ हाई क़्वालिटी का सस्पेंशन सिस्टम लगाया गया है. जगुआर ने एक्सई एसवी प्रोजेक्ट 8 में 5 .0 लीटर का सुपरचार्ज्ड V8 इंजन लगाया है. यह इंजन 584 bhp पावर और 700 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कार की टॉप स्पीड 320 किमी/घंटा है और इसमें 8 स्पीड क्विकशिफ्ट ट्रांसमिशन लगाया गया है. गौरतलब है कि इस कार का स्टैण्डर्ड मॉडल भी 4 व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आता है. जगुआर ने अपनी इस सबसे तेज रफ़्तार कार में टाइटेनियम वेरिएबल एक्टिव व एग्जॉस्ट भी लगाया गया है.

GST इम्पैक्ट: 1 जुलाई से 1.5 लाख तक महँगी हो जाएगी मारुती की सियाज और अर्टिगा

महिंद्रा स्कार्पियो ने भारत में पूरे किये 15 साल, अब तक 6 लाख यूनिट बिक चुके है

'2017 मारुती सुजुकी सेलेरिओ' इस साल के अंत तक होगी भारत में लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -