कैंसर मुक्त रोगी ने कहा, मदर टेरेसा मेरे लिए भगवान समान
कैंसर मुक्त रोगी ने कहा, मदर टेरेसा मेरे लिए भगवान समान
Share:

कोलकाता : वेटिकन द्वारा मदर टेरेसा को संत की उपाधि देने का दुनियाभर में जश्न मनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि एक 50 वर्षीय महिला का गर्भाशय ट्यूमर टेरेसा के आशीर्वाद से ठीक हो गया। गर्भाशय ट्यूमर के निदान और मौत से जूझती मोनिका बसरा का कहना है कि 1998 में मदर टेरेसा के मौत की पहली बरसी पर प्रार्थना के बाद वह आश्चर्यजनक रूप से स्वस्थ हो गई थीं और वह उनके लिए पिछले 17 वर्षो से भगवान के समान हैं। पश्चिम बंगाल के दक्षिणी दिनाजपुर जिले की एक जनजातीय महिला ने पांच सितम्बर, 1998 की रात को याद करते हुए बताया, मैंने जब मदर टेरेसा की तस्वीर की ओर देखा तो मुझे उनकी आंखों से सफेद रोशनी की किरणें आती दिखाई दीं। उसके बाद मैं बेहोश हो गई। अगली सुबह उठने पर ट्यूमर गायब हो गया था।

बसरा ने कहा, वह मेरे लिए भगवान समान हैं। यह शुभ समाचार है कि अब उन्हें संत की उपाधि दी जाएगी। बसरा के उपचार को बाद में वेटिकन द्वारा मान्यता दे दी गई और टेरेसा को 2003 में कोलकाता की धन्य टेरेसा घोषित किया था। बसरा उस समारोह में शामिल हुई थीं और अब वह 2016 में उन्हें संत की उपाधि से विभूषित किए जाने के समारोह में भी शामिल होना चाहती हैं। पोप फ्रांसिस द्वारा इस चमत्कार को मान्यता देने और उन्हें संत की उपाधि से विभूषित किए जाने से बेहद खुश बसरा ने कहा, केवल मदर के कारण ही मैं आज जीवित और प्रसन्न हूं। अगर मैं उनके संत की उपाधि से विभूषित किए जाने के समारोह में शामिल हो पाई तो मेरी जिंदगी धन्य हो जाएगी। बसरा के अलावा कई अन्य लोग भी मदर टेरेसा को संत की उपाधि से विभूषित किए जाने को लेकर खुशियां मना रहे हैं।

वहीं तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देने वाले संगठन साइंस एंड रेशनलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसआरएआई) ने इसका यह कहकर विरोध किया है कि इससे अंधविश्वास को बढ़ावा मिलेगा। एसआरएआई अध्यक्ष प्रबीर घोष ने बसरा के जादुई उपचार को मिशनरीज ऑफ चैरिटी का दुष्प्रचार बताते हुए कहा है कि हालांकि मदर टेरेसा को मानवता की सेवा के लिए संत की उपाधि देना सही है, लेकिन करिश्मों को उनके नाम करना गलत है। घोष ने कहा, अगर टेरेसा को संत की उपाधि दी जाती है तो यह एक अच्छी बात होगी, लेकिन 21वीं सदी में रहते हुए चमत्कारों को उनके नाम करना अपराध है। इससे केवल अंधविश्वास ही फैलेगा। हम पहले ही यह साबित कर चुके हैं कि बसरा चिकित्सा उपचार से स्वस्थ हुई थीं, किसी चमत्कार के कारण नहीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -