कनाडा के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी, पंजाब पुलिस थाने पर रॉकेट से किया था हमला !
कनाडा के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी, पंजाब पुलिस थाने पर रॉकेट से किया था हमला !
Share:

 

चंडीगढ़: देश के गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित 33 वर्षीय गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। लांडा खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से संबद्ध है और उस पर 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आरोप है।

दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर RPG (रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड) हमले में गैंगस्टर की संलिप्तता को भी अन्य आतंकवादी गतिविधियों की सूची में शामिल करते हुए उजागर किया गया है। मूल रूप से पंजाब का रहने वाला लांडा पिछले कुछ वर्षों से कनाडा में रह रहा है, जिससे वह अंतरराष्ट्रीय खतरा बन गया है। भारत के खिलाफ लांडा की साजिशें चिंता का कारण रही हैं, जिसके चलते भारतीय अधिकारियों ने कार्रवाई की है। इस साल सितंबर में, पंजाब पुलिस ने कनाडा स्थित आतंकवादी के करीबी सहयोगियों से जुड़े 48 स्थानों पर छापे मारे थे। यह ऑपरेशन 21 सितंबर को एक व्यापारी पर हुए हमले के बाद शुरू किया गया था, जहां दो हमलावरों ने लांडा हरिके से जुड़े होने का दावा करने के बाद व्यापारी को निशाना बनाया था। हमलावरों ने व्यापारी से 15 लाख रुपये की फिरौती मांगी थी।

पंजाब पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया के कारण छापेमारी के दौरान कई व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। ये गिरफ्तारियां लखबीर सिंह लांडा से जुड़े नेटवर्क को खत्म करने और क्षेत्र में बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रभाव को रोकने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं। गृह मंत्रालय द्वारा लांडा को आतंकवादी घोषित करना उस गंभीरता को रेखांकित करता है जिसके साथ भारत सीमा पार आतंकवाद में शामिल व्यक्तियों और समूहों द्वारा उत्पन्न खतरे को संबोधित कर रहा है। ऐसे तत्वों के प्रभाव को बेअसर करने और क्षेत्रीय सुरक्षा बनाए रखने में भारतीय सुरक्षा बलों और अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण होगा।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राघव चड्ढा की नियुक्ति के लिए अरविंद केजरीवाल के अनुरोध को किया ख़ारिज

धन्यवाद भारत..! आपदा में फ़ौरन मदद भेजने के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री ने जताया पीएम मोदी का आभार

ग्वालियर की अवैध प्लास्टिक फैक्ट्री में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -