क्या नवरात्री में व्रत के दौरान कर सकते है स्‍मोकिंग और गुटखें का सेवन?
क्या नवरात्री में व्रत के दौरान कर सकते है स्‍मोकिंग और गुटखें का सेवन?
Share:

नवरात्रि की शुरूआत हो गई है. इस वर्ष चैत्र नवरात्री (Chaitra Navratri) 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक मनाया जायेगा. वही क्‍या आप नवरात्री के व्रत एवं उपवास कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस दौरान पान मसाला खाना या सिगरेट पीना आपकी सेहत के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकता है। शास्‍त्रों के मुताबिक, व्रत में वहीं वस्‍तुओं का सेवन करना चाह‍िए, जो सात्विक होने के साथ शरीर के ल‍िए फायदेमंद होती है। डॉक्‍टर्स भी यही सलाह देते हैं।

दरअसल, व्रत के चलते मदिरा, कैफीन, सिगरेट या तंबाकू का सेवन करने से व्रत करते समय समस्‍या हो सकती है तथा ज्यादा भूख या प्‍यास की समस्‍या हो सकती है जो व्रत में व्‍यवधान डाल सकते हैं। इसल‍िए व्रत में केवल फलाहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल शास्‍त्रों में व्रत का अर्थ बताया गया है कि कोई भी बुरी आदत व वस्‍तु को छोड़ने तथा जीवन में सात्विकता लाकर ईश्‍वर में ध्‍यान लगते वक़्त कर्म करके जीवन का न‍िर्वाह करना चाह‍िए। इसल‍िए व्रत के चलते तंबाकू खाने या सिगरेट पीने से या किसी प्रकार का नशा करने से व्रत को सफल नहीं माना जाता है।

धार्मिक मान्‍यता
महाशिवपुराण और कई शास्‍त्रों में ल‍िखा गया है कि व्रत के चलते किसी प्रकार का व्‍यसन यानी नशा नहीं करना सिर्फ इस दौरान सिर्फ फलाहार करना चाह‍िए।

सेहत बिगाड़ सकती है लत
व्रत हमें संयम तथा अनुशासन का पालन करना सीखता है। यह हमारे पाचन तंत्र को आराम देने के ल‍िए होता है जिससे हम अनावश्‍यक वस्‍तुओं से दूर रहकर शरीर को आराम दें। व्रत उपवास में खाली पेट तंबाकू या सिगरेट का सेवन करने से घातक सिद्ध हो सकता है। बीड़ी सिगरेट के सेवन से अमाशय, श्‍वास नालिक तथा मुख में छाले हो सकते हैं। जर्दे में न‍िकोटिन पाया जाता है, जो कैंसर का कारक होता है। गुटखें में सुपारी को चबाने युक्‍त बनाने के ल‍िए एसिड का उपयोग किया जाता है, जिससे ये नुकसानदायक हो सकता है। इसके अतिरिक्त व्रत में चाय पीने से अधिक मूत्र आने की शिकायत हो।

इस बार चैत्र नवरात्रि में शुभ कार्यों पर रहेगी पाबंदी, जानिए क्यों?

चैत्र नवरात्रि के दौरान मातारानी की पूजा में न करें इन चीजों का इस्तेमाल

नवरात्रि के 9 दिन पहनें ये अलग-अलग रंग के कपड़े, बनी रहेगी मातारानी की कृपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -