दौड़ने के बाद पैर में होता है दर्द तो अपनाए ये 6 उपाय
दौड़ने के बाद पैर में होता है दर्द तो अपनाए ये 6 उपाय
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कई बार तेज चलने या जॉगिंग करने के बाद पैरों की पिंडलियों में अधिक जकड़न और ऐंठन महसूस होने लगती है और उसके चलते उठना बैठना मुश्किल हो जाता है। वहीं कभी-कभी ये दर्द मलहम को लगाने से भी ठीक नहीं होता और पैरों में सूजन (Inflammation) और लालिमा तक आ जाती है। हालाँकि कई बार ये दर्द कई दिनों तक नहीं जाता और इसकी वजह से सीढि़यां उतने और चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं 6 उपायों के बारे में जिनसे आप राहत पा सकते हैं। अगरर आपने नया -या दौड़ना शुरू किया है तो इस तरह के दर्द से बचने के लिए वार्मअप जरूर करें। जी हाँ और इसके अलावा दौड़ की शुरुआत धीमी गति से करें और जब बॉडी गर्म हो जाए तब ही व्‍यायाम करें।

हाइड्रेशन जरूरी- अपने शरीर को हाइड्रेट रखें क्योंकि डिहाईड्रेशन के कारण भी मसल्‍स में क्रैंप और ऐठन जैसी समस्‍या होने लगती है।

आइस पैक का सेक- मासंपेशियों में दर्द होने पर आप पैरों का सीधा कर बैठ जाएं और आईस पैक की मदद से 15 मिनट तक सेक लगाएं। वहीं इसके बाद अच्‍छी तरह से तेल मालिश कर लें।

अच्‍छे जूतों का करें प्रयोग- पैर की पिंडलियों को चोट से बचाने के लिए आप सही साइज के जूते और स्पोर्ट्स वेयर पहनें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से पैरों पर अतिरिक्‍त दबाव नहीं पड़ता और आप बिना दर्द के दौड़ सकते हैं।

पैरों को उठाकर रखें- सूजन और दर्द को कम करने के लिए आप अपने पैर को सोते समय कुछ देर के लिए ऊपर की ओर दीवार के सहारे रखें। जी हाँ क्योंकि इससे आपको बेहतर लगेगा।

एक्सरसाइज से करें ठीक- पिंडलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप सिंगल लेग स्क्वाट, पिंडलियों को उठाना, पिंडलियों का स्‍ट्रेचिंग, जंपिंग जैक जैसे व्‍यायाम करें। हालाँकि अधिक दर्द होने पर डॉक्टर के पास जाएं।

सेहत के लिए वरदान है चीकू, जोड़ों के दर्द से लेकर कैंसर तक से बचाए

इन ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई वरना...

अगर आपको भी है पैरों को क्रास कर बैठने की आदत तो हो जाएंगे इन बीमरियों का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -