पत्तागोभी को सकता है आपके लिए जानलेवा! एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
पत्तागोभी को सकता है आपके लिए जानलेवा! एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
Share:

पत्तागोभी खाने से मिर्गी या तंत्रिका संबंधी रोग हो सकते हैं - यह सिर्फ एक बेबुनियाद अफवाह नहीं है बल्कि यह दावा है, जो कि बी.एच.यू. के प्रोफेसर डॉ. विजयनाथ मिश्र ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से किया है। हालाँकि, यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि समस्या पत्तागोभी में नहीं बल्कि उसमें पाए जाने वाले कीड़ों में है। डॉ. मिश्रा ने बताया कि पत्तागोभी में लगे कीटों को मिर्गी से जोड़ा जा सकता है, और जरूरी नहीं कि खाना पकाने से ये कीड़े खत्म हो जाएं। पत्तागोभी का सेवन करते समय बरती जाने वाली कुछ सावधानियां यहां दी गई हैं।

खाना पकाने में कीड़े जीवित रहते हैं:
पत्तागोभी कई भारतीय घरों में मुख्य भोजन है, जिसका उपयोग नूडल्स, तले हुए चावल, सूप, स्प्रिंग रोल और मोमोज जैसे व्यंजनों में किया जाता है। हालाँकि, यह मानना कि सब्जी पकाने से कीड़े मर जाएंगे, गलत धारणा है। डॉ. विजय ने इस बात पर जोर दिया कि अगर पत्तागोभी को अच्छी तरह से पकाया जाता है, तो भी जरूरी नहीं कि कीट मर जाएं।

कीड़े हटाना:
इन कीड़ों को खत्म करने के लिए कटी हुई पत्तागोभी को नमक मिले गुनगुने पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। यह प्रक्रिया केवल पत्तागोभी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे जमीन में उगने वाली अन्य सब्जियों, जैसे आलू, मूली, गाजर और शिमला मिर्च पर भी लागू किया जाना चाहिए। भिगोने के बाद, सब्जियों को जोर से रगड़ें और खाने से पहले अच्छी तरह धो लें।

पत्तागोभी के फायदे:
कीड़ों के बारे में चिंताओं के बावजूद, पत्तागोभी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह विटामिन सी, के और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके अतिरिक्त, पत्तागोभी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, पाचन में सहायता करती है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो विकिरण के प्रभाव को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। पत्तागोभी को अपने आहार में शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है।

निष्कर्ष में, जबकि पत्तागोभी और अन्य सब्जियों में कीड़ों की उपस्थिति के प्रति सचेत रहना आवश्यक है, इस मिथक को खारिज करना महत्वपूर्ण है कि खाना पकाने से ये कीट खत्म हो जाते हैं। उचित सफाई विधियों को अपनाकर, व्यक्ति अनावश्यक स्वास्थ्य चिंताओं के बिना पत्तागोभी के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, कुंजी पत्तागोभी से परहेज करना नहीं है, बल्कि जागरूकता के साथ इसे तैयार करना और उपभोग करना है।

1 नहीं 4 तरह की होती है तुलसी, जानिए आपके लिए कौन सी है फायदेमंद?

कोरोना के बाद चीन में एक और रहस्यमयी बीमारी ने बरपाया कहर, बच्चों से भरे अस्पताल, WHO भी परेशान

महिलाओं में दूसरों की खुशी के लिए खुद को बदलने की क्षमता होती है, आखिर ऐसा क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -