पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी का निधन

Jun 02 2016 09:36 AM
पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी का निधन

कोलकाता : बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के पूर्व पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी का मंगलवार रात 86 साल की उम्र में निधन हो गया. मुखर्जी 25 सालों तक CAB से जुड़े रहे. वह बंगाल और पूर्व क्षेत्र की टीम के मैनेजर भी रह चुके थे. वह 1979 में सीएबी से जुड़े थे. मुखर्जी पिछले कुछ सालों से लीवर सम्बन्धी समस्याओं से जूझ रहे थे.उन्हें BCCI ने कई बार सर्वश्रेष्ठ पिच क्यूरेटर का खिताब भी दिया था.

40 के दशक में वह एक तेज गेंदबाज और फुटबाल गोलकीपर के रूप में खेल के मैदान पर सक्रिय थे. एक सड़क हादसे की वजह से बतौर खिलाड़ी उनके करियर पर विराम लग गया था. इसके बाद उन्होंने खेल प्रशासन और पिच बनाने का काम हाथ में लिया. उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद उपजे विवाद के बीच अपना पद छोड़ दिया था.

CAB के संयुक्त सचिव सुबीर गांगुली और कोषाध्यक्ष बिश्वरूप डे प्रबीर मुखर्जी के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. सीएबी के एक अन्य संयुक्त सचिव अविषेक डालमिया ने मुखर्जी के निधन को क्रिकेट का अभूतपूर्व नुकसान बताया.

डालमिया ने कहा, वह मेरे परिवार और मेरे काफी करीब थे. उनका क्रिकेट में योगदान अतुल्नीय है. उनके मार्गदर्शन और नेतृत्व में अच्छे स्तर की क्रिकेट खेली गई.