डिजीटल इंडिया के दौर में भी होती है बहीखातों की खरीदी
डिजीटल इंडिया के दौर में भी होती है बहीखातों की खरीदी
Share:

इंदौर। बाजार में इन दिनों दीपावली की रौनक नज़र आ रही है। हर कहीं लोग धनतेरस और दीपपर्व की खरीदी करने निकल रहे हैं। हालांकि लोगों द्वारा धन तेरस पर खरीदी की जाना है लेकिन वाहनों, और होम अप्लायसेंस की खरीदी करने वाले बाजार में प्रोडक्ट देखने उमड़े हैं और उसे मंगलवार की डिलिविरी के लिए बुक करवाने में लगे हैं। इस बीच बाजार में बहीखातों को लेकर भी पूछपरख नज़र आ रही है।

दरअसल बाजार में कारोबारी अलग - अलग तरह की बहियों को खरीदने के लिए उमड़ रहे हैं। इन बहीखातों की खरीदी मंगलवार को की जाएगी। इसके पूर्व सोमवार को बहीखाते बेचने वालों ने अपने प्रतिष्ठानों में इनकी सजावट कर दी है। हालांकि डिजीटल इंडिया के दौर में देशभर में कारोबारी लेन - देन कंप्युटर पर अपनाई जाने वाली लेखा पद्धति से ही मैनेज किया जाता है।

मगर कारोबारी बहीखातों की खरीदी करते हैं। इन बहीखातों का पूजन किया जाता है। दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन पर श्रद्धालु अपने बहीखातों को बदलते हैं और उनका पूजन करते हैं। माना जाता है कि ये बहीखाते वर्षभर कारोबारियों के व्यापार में समृद्धी प्रदान करते हैं। गौरतलब है कि प्राचीन भारतीय मान्यता में बहीखातों के माध्यम से ही व्यापारिक लेखे - जोखे रखे जाते थे। भारतीय बहीखाता प्रणाली के माध्यम से कारोबारी अपने लेन - देन प्रबंधित किया करते थे।

दिवाली के बाद प्रियंका चोपड़ा की ‘काशी अमरनाथ’ में रवि किशन-निरहुआ की बम-बम

शहीदों को समर्पित 'हमारी दिवाली'

बिना धमाकों की Diwali पर, श्रद्धा कपूर हो रही धमाकेदार रूप से ट्रोल

क्या हुआ जब बम बेचने वालों को अरेस्ट करने लगे ये लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -