सुखी तुलसी के पौधे को जलाना पढ़ सकता है भारी
सुखी तुलसी के पौधे को जलाना पढ़ सकता है भारी
Share:

 सनातन धर्म में महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं, क्योंकि घर के निर्माण और उसके इंटीरियर की सजावट दोनों के दौरान उनका पालन किया जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर कुछ खास पौधे लगाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा ही एक पौधा है तुलसी, जिसके बारे में माना जाता है कि यह बहुत लाभ पहुंचाता है। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी स्वयं तुलसी के पौधे में निवास करती हैं, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। हिंदू धर्म तुलसी के पौधे के महत्व पर जोर देता है, न केवल इसके धार्मिक महत्व के लिए बल्कि इसके कई औषधीय गुणों के लिए भी।

हिंदू घरों में सुबह और शाम दोनों समय तुलसी की पूजा की जाती है, इस मान्यता के साथ कि इससे आर्थिक समृद्धि आती है और घर में शांति बनी रहती है। पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी से जुड़े कुछ कार्यों को वर्जित माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वे घर की शांति को बाधित कर सकते हैं।

सूखी तुलसी घर में नहीं रखें-

घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद सौभाग्यशाली माना जाता है। लेकिन अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो इसे अशुभ माना जाता है। सलाह दी जाती है कि घर में कभी भी मुरझाई हुई तुलसी न रखें क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है। यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत हटा दें और उसकी जगह दूसरा पौधा लगा दें।

सूखी तुलसी को जलाएं नहीं-

तुलसी के पौधे की पत्तियों को जरूरत पड़ने पर ही तोड़ना चाहिए। रात के समय तुलसी के इन पत्तों को अनजाने में तोड़ने से बचें।

रात को नहीं तोड़ें पत्ते-

तुलसी का पौधा अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि धन की देवी लक्ष्मी इसमें निवास करती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी का पौधा उनके पैरों के नीचे न आने पाए। यदि कोई पत्ता जमीन पर गिरे तो उसे मिट्टी में दबा देना चाहिए। साथ ही हर दिन तुलसी की पूजा करना भी जरूरी है। सुबह-शाम तुलसी का दीपक जलाना अत्यंत सौभाग्यशाली माना जाता है।

क्या होता है भकूट दोष, विवाह से पूर्व क्यों मिलाई जाती है कुंडलियां

क्या आप जानते है वास्तु शास्त्र से जुड़ी हुई ये खास बात

अष्टधातु से नवग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कर सकते है कम, मानसिक तनाव से मिलती है राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -