बुरहानपुर कलेक्टर ने अनूठे तरीके से बताया पेड़ों का महत्व, वीडियो हुआ वायरल
बुरहानपुर कलेक्टर ने अनूठे तरीके से बताया पेड़ों का महत्व, वीडियो हुआ वायरल
Share:

बुरहानपुर​ : प्रायः स्कूलों में पर्यावरण और पेड़ों के महत्व की शिक्षा तो दी जाती है लेकिन वह सैद्धांतिक होने से बच्चों के मन में उतनी जागृति पैदा नहीं कर पाती जो प्रायोगिक तरीके से समझ में आती है. इसी बात को समझते हुए मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में कलेक्टर दीपक सिंह ने आदिवासी बच्चों और जनता को पेडों का महत्व बताने के लिए अनूठा तरीका अपनाया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.

उल्लेखनीय है कि 2 जुलाई को धूलकोट क्षेत्र के खातला पंचायत में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक सिंह भी शामिल हुए. उन्होंने उपस्थितों को पेड़ों का महत्व समझाने के लिए अनूठा तरीका अपनाया. दीपक सिंह ने पेडों के महत्व बताने के लिए एक बोतल पानी लिया और पास में ही मौजूद जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ ब्रजेश पटेल के कम बाल वाले सिर पर पानी डाला. साथ ही घने बाल वाले एक बच्चे के सिर पर भी पानी डाला. बता दें कि इसके बाद कलेक्टर ने एक बच्चे से दोनों के सिर पर हाथ लगाकर पूछा कि कहां पर पानी बचा हुआ है. जाहिर है बच्चे ने बाल वाले लड़के की ओर ही इशारा किया.

दरअसल कलेक्टर दीपक सिंह ने इस प्रयोग के जरिये यह बताने की कोशिश की है कि जिस जमीन पर पेड़ रहेंगे, वहां पानी रूका रहेगा जिससे भूमि का जलस्तर भी बढ़ेगा. कलेक्टर के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लोगों की खूब सराहना मिल रही है. पर्यावरण प्रेमियों ने भी कलेक्टर दीपक सिंह के द्वारा अपनाए गए इस अनूठे अंदाज की प्रशंसा की है.

कैसे आया यह आनोखा आईडिया

इस अनूठे आईडिया को लेकर जब न्यूज ट्रैक की टीम ने कलेक्टर दीपक सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि मंच पर जब उन्हें वृक्षारोपण के महत्व पर बात करने के लिए बुलाया गया तो भाषण न देकर उन्होंने प्रायोगिक तरीके को अपनाते हुए इस अनूठे से वृक्षारोपण के महत्व को समझाया. क्योंकि कार्यक्रम में हर वर्ग का व्यक्ति मौजूद था तो उन्हें लगा कि इस तरीके से सभी को आसानी से समझाया जा सकता है.

 

यह भी देखें

सीएम शिवराज सिंह ने प्रारंभ किया वृहद पौधारोपण अभियान

अब Drone लगाएगा हर साल एक अरब पौधे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -