आज से संसद का बजट सत्र, दोनों सदनों में अभिभाषण देंगी राष्ट्रपति मुर्मू, पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

आज से संसद का बजट सत्र, दोनों सदनों में अभिभाषण देंगी राष्ट्रपति मुर्मू, पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण
Share:

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र आज से आरंभ हो रहा है. संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपना पहला अभिभाषण देंगी. इस सत्र के दौरान सरकार की नजर, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट पर सुचारू रूप से चर्चा कराने पर रहेगी, वहीं विपक्षी पार्टियों ने अदाणी समूह से संबंधित मुद्दा, कुछ राज्यों में राज्यपालों के कामकाज, जाति आधारित गणना, महंगाई, बेरोजगरी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है. सत्र के दौरान, सरकार संसद में आज ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेगी.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी. बजट सत्र का प्रथम चरण 13 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 13 मार्च से आरम्भ होकर छह अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के दौरान कुल 27 मीटिंग्स होंगी. सोमवार को सर्वदलीय बैठक में सरकार ने साफ़ कर दिया है कि वह संसद में नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है और सदन सुचारू रूप से चलाने में सभी दलों का सहयोग चाहती है.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में हुई सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि, सरकार संसद में नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है, हम विपक्ष का सहयोग चाहते हैं. जोशी ने बताया कि इस बैठक में 27 सियासी दलों के 37 नेताओं ने हिस्सा लिया.

इंदिरा गांधी ने खुद भिंडरावाले को दिया बढ़ावा, फिर मरवा दिया- ऑपरेशन ब्लू स्टार के जनरल बराड़ का दावा

'सुप्रीम कोर्ट का वक़्त बर्बाद कर रहे ये लोग..', BBC डॉक्यूमेंट्री बैन के खिलाफ सुनवाई पर बोले कानून मंत्री

गोरखपुर मंदिर पर हमला करने वाले आतंकी मुर्तज़ा को होगी फांसी, NIA कोर्ट का फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -