Budget 2022: जानिए खेल बजट में हुई कितने करोड़ रुपए की वृद्धि
Budget 2022: जानिए खेल बजट में हुई कितने करोड़ रुपए की वृद्धि
Share:

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट पेश कर दिया है। बजट भाषण के बीच सीतारमण ने खेलों का जिक्र नहीं किया लेकिन खेल बजट में 305 करोड़ और 58 लाख रुपये की वृद्धि अवश्य की। बीते वित्त वर्ष 2021-22 में 2757.02 करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया था जिसे 2022-23 में बढ़ाकर 3062.60 करोड़ रुपए किया जा चुका है। वहीं केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी खेलो इंडिया कार्यक्रम के लिए इस बार 138 करोड़ दिए जा चुके है।

इंडिया ने बीते वर्ष टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित कुल 7 पदक भी अपने नाम कर चुके है। तमाम कठिनाइयों और पाबंदियों के बावजूद भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। देश में अब चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधियां बहाल हो चुकी है और बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल तथा हांगझू एशियाई खेलों के रूप में 2 वैश्विक प्रतियोगिताओं को ध्यान में रखते हुए  2022 बहुत शाम सत्र है। ऐसे में सरकार की तरफ से खेल बजट में की गई बढ़ोतरी से खेल सुविधाओं में सुधार करने में सहायता भी मिल गई है।  

सरकार की महत्वपूर्ण योजना खेलो इंडिया कार्यक्रम में 316 करोड़ 29 लाख रुपये की वृद्धि भी कर दी है। खेलो इंडिया कार्यक्रम के लिए पिछले बजट में 657 करोड़ 71 लाख रुपये आवंटित कर दिए गए थे जो अब बढ़कर 974 करोड़ रुपये हो चुके है। खिलाड़ियों के कुल प्रोत्साहन और पुरस्कार राशि में भी वृद्धि की गई है जो अब 245 करोड़ से बढ़कर 357 करोड़ रुपये हो चुकी है। 

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के बजट में 7 करोड़ 41 लाख रुपये की कटौती भी की जा चुकी है जो अब 653 करोड़ रुपये होने वाला है। राष्ट्रीय खेल विकास कोष में आवंटन राशि को भी 9 करोड़ रुपये घटाकर 16 करोड़ रुपये किया जा चुका है। राष्ट्रीय सेवा योजना में 118 करोड़ 50 लाख रुपये का भारी भरकम वृद्धि भी देखने के लिए मिल गई है। इसका आवंटन 283 करोड़ 50 लाख रुपये है। राष्ट्रीय खेल महासंघों के लिए आवंटन को पहले की तरह 280 करोड़ रुपये ही रखा गया है।

जापान में इस वर्ष नहीं होगी तैराकी प्रतियोगिता, जानिए क्या है वजह

एक बार फिर भारत के हाथ लगी बड़ी जीत, चीन को दोबारा दी करारी मात

फुटबॉल लवर्स के लिए बड़ी खबर, 1 माह के बाद फिर शुरू होने जा रहा आई-लीग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -