Budget 2020: ‘‘फील गुड’’ वाला बजट हो सकता है पेश, टैक्स रेट में कटौती के साथ मिलेगी यह राहत

Feb 01 2020 10:32 AM
Budget 2020: ‘‘फील गुड’’ वाला बजट हो सकता है पेश, टैक्स रेट में कटौती के साथ मिलेगी यह राहत

भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर मौजूदा आर्थिक सुस्ती के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं।इसके अलावा उम्मीद है कि वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था को प्रोस्ताहित करने के लिए ‘‘फील गुड’’ बजट पेश कर सकती हैं। वही इस फील गुड बजट में पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती, ग्रामीण और कृषि सेक्टर के लिए रियायतें, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की परियोजनाओं के लिए आवंटन जैसे कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। आज पेश होने वाला यह आम बजट निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट है। इसके साथ ही मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का भी यह दूसरा बजट है।

सरकारी सूत्रों और अर्थशास्त्रियों का कहना है कि एक दशक से भी अधिक की सबसे बड़ी आर्थिक सुस्ती के बीच वित्त मंत्री उपभोक्ता मांग और निवेश को बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठा सकती हैं। साल 2025 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस बजट में कई बड़े कदम उठाए जा सकते हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आर्थिक वृद्धि को बढ़ाना आवश्यक है। ऐसे में इस समय देश की इकोनॉमी सुस्ती से गुजर रही है। मौजूदा वित्त वर्ष में GDP के 5 फीसद रहने का अनुमान है। यह 11 साल की सबसे कम आर्थिक वृद्धि होगी।

वैश्विक स्तर की बात की जाए , तो भू-राजनीतिक क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। दुनिया की पहली और दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बीच बीते काफी समय से ट्रेड वॉर चल रहा था। फिलहाल , इसमें अब तनाव कम हुआ है। ऐसी घरेलू और वैश्विक परिस्थितियों में वित्त मंत्री के लिए बेहतर आर्थिक वृद्धि को प्राप्त करने वाला बजट पेश करना एक बड़ी चुनौती है। इसके अलावा इस बजट में देश को साल 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए एक स्पष्ट खाका भी पेश जा सकता है। वही शुक्रवार को संसद में रखे गए इकोनॉमिक सर्वे को देखें, तो इसमें सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने वाले कई उपाय बताए गए हैं। वही इनमें उद्योग जगत के विश्वास को बढ़ाने वाले और कारोबार को आसान बनाने वाले उपाय भी मौजूद थे।

बजट 2020: घाटे की चिंता छोड़ बढ़ाना होगा खर्च, वित्त मंत्री का दूसरा बजट आज

भीषण हादसा: शामली की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग, 5 लोगों चढ़े मौत के घाट

दर्दनाक: तेजरफ्तार में कार चलाना बारातियों को पड़ा भारी, दीवार से टकराई 3 ने अपनी जान गवाई