भारतीय रेलवे की 5 बड़ी समस्याए, क्या दूर कर पाएंगे अरुण जेटली?
भारतीय रेलवे की 5 बड़ी समस्याए, क्या दूर कर पाएंगे अरुण जेटली?
Share:

93 साल के इतिहास में आज पहली बार रेल बजट देश के आम बजट के साथ पेश किया जाना है. 1924 से रेलवे बजट को अलग से पेश किया जाता था. बजट वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद में बजट पेश करेंगे. भरतीय रेलवे के हालात आज काफी बुरे है. इस बजट में उम्मीद जताई जा रही है की वित्त मंत्री अरुण जेटली भारतीय रेलवे की सभी महत्वपूर्ण समस्याओ का समाधान करेंगे.

इसी सिलसिले में आईये जानते है की रेलवे की 5 सबसे बड़ी समस्याए क्या है? जिन का समाधान तुरंत किया जाना अनिवार्य है.

वेटिंग टिकट: देश भले ही डिजिटल युग में प्रवेश कर चूका हो. लेकिन अब भी रेलवे टिकेट बुक करने पर कन्फर्म टिकेट मिलना बड़े सौभाग्य की बात है. हालाँकि रेलवे ने इस और लोगो को राहत देने के लिए 'डायनमिक फेयर' और तत्तकाल टिकट जैसी सुविधा३ए शुरू की है. लेकिन तत्काल टिकट हासिल करने में भी खासी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है. वही डायनमिक फेयर प्रणाली आम आदमी की पहुच से दूर है. ऐसे में ये उम्मीद की जा सकती है की अरुण जेटली इस समस्या का कोई बेहतर समाधान निकालेंगे.

भीड़: रोजाना करीब 2.5 करोड़ लोग भारतीय रेलवे में सफर करते है. इस भीड़ का असर टिकट काउंटर पर, वेटिंग रूम में, ट्रेन में सवार होने के लिए (खासकर जनरल डिब्बे), फूड स्टॉल पर साफ़ देखने को मिलता है. उम्मीद करते है अरुण जेटली इस समस्या में सुधार कर लोगो को बेहतर सुविधाए मुहैया करवाएंगे.

ट्रेन की अंदरुनी व्यवस्था: ज्यादातर भारतीय ट्रेनों की हालात दयनीय है. जिसका कारण मेंटेनेंस की कमी. भारतीय ट्रेनों के पुराने डिब्बे, सीटों के नीचे गंदगी और गंदे टॉयलेट आपके सफर को 'सफर' में तब्दील कर सकते है. बता दे की भारतीय ट्रेनों में 1909 में पहली बार टॉयलेट का इस्तेमाल किया गया था.

स्टेशन: कुछ भारतीय रेलवे स्टेशनो को छोड़ दिया जाये तो इनका हाल भी भारतीय ट्रेनों की तरह दयनीय है. इन्क्वायरी काउंटर की अव्यवस्था, खस्ताहाल वेटिंग रूम, रख-रखाव जैसी कई समस्याए भारतीय स्टेशनों के स्तर को नीचे गिरा दिया है. उम्मीद है अरुण जेटली इस और कोई प्रभावी प्रयास करेंगे.

सुरक्षित रेल यात्रा: पिछले दिनों बढ़ते रेल हादसों में कई लोगो ने अपनी जान गंवाई है. इसी वजह से 'सुरक्षित रेल यात्रा' इस समय रेलवे के लिए एक अहम् मुद्दा है. देखना होगा की अरुण जेटली भारतीय ट्रैन यात्रियों की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाते है.

क्यों खास है ये बजट? 7 बड़ी वजहें

आज पेश होने वाले बजट से देश की जनता को है ये 5 बड़ी उम्मीदें

पहली बार आम बजट के साथ पेश होगा रेलवे बजट, जानिए क्या होगा ख़ास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -