देखिये कैसे सेहत का ख्याल रखती है गोभी
देखिये कैसे सेहत का ख्याल रखती है गोभी
Share:

1. यदि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं रहता हो तो ब्रोकली का सेवन करें. यह शरीर में कोलेस्ट्राॅल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है जिससे आपका बीपी नियंत्रण में रहता है.

2. यदि आपको या आपके परिवार में किसी को एल्जाइमर की समस्या हो या एनीमिनय यानि खून की कमी हो तो आप खाने में ब्रोकोली को शामिल कर लें. 

3. ब्रोकली का सूप पीने से भूख लगती है. यह सूप आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

4. मोतियाबिंद की समस्या के प्रभाव को कम करती है ब्रोकली. यह आंखों के मस्कुलर डीजेररेशन जो कि मातियाबिंद को बढ़ाता है उसे ब्रोकली रोकती है. 

5. सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूवी रेडियेशन से शरीर के अंग प्रभावित होते हैं. एैसे में ब्रोकली को सलाद के रूप में खाएं. आपको यूवी रेडियेशन के प्रभाव से मुक्ति मिल जाएगी. यदि आपके शरीर में सूजन बनी हुई हो तो ब्रोकली की सब्जी का सेवन नियमित करें.

6. ब्रोकली इंसुलिन को बढ़ने से रोकती है. इसलिए इसमें मैजूद गुण डायबिटीज की समस्या को बढ़ने नहीं देते हैं.

7. ब्रोकली गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके सेवन से पेट के अंदर पल रहे शिशु का दिमाग विकसित होता है. साथ ही ब्रोकली गर्भवती महिलाओं को कई समस्याओं से भी बचाता है.

8. गठिया की समस्या से परेशान लोगों को ब्रोकली का सेवन करना चाहिए. ब्रोकली में मौजूद गुण हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. इसका सेवन करने से गठिया के दर्द से निजात मिलता है.

9. कैलोरी की बहुत ही कम मात्रा ब्रोकली में होती है. इसकी सब्जी खाने से वजन आसानी से घटता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -