तो क्या ब्रिटेन में उड़ान से पहले होगी पायलटों की टायर्डनेस टेस्ट जाँच?
तो क्या ब्रिटेन में उड़ान से पहले होगी पायलटों की टायर्डनेस टेस्ट जाँच?
Share:

लंदन : ब्रिटेन में उड़ान से पहले पायलटों की टायर्डनेस टेस्ट जाँच करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। ये इसलिए किया जा रहा है ताकि कॉकपिट में पायलटों को नींद आने का खतरा कम किया जा सके। जानकारी अनुसार ब्रिटिश एयरलाइंस पायलट्स एसोसिएशन ने ही इसकी पहल की है। एसोसिएशन की मांग का ब्रिटेन के कुछ सांसद समर्थन कर रहे हैं।

गहरी थकान के हो जाते है शिकार
जानकारी के लिए बता दे यह एसोसिएशन यूके के 10 हजार पायलटों का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने बताया कि पायलटों की थकान मापने के लिए उनके फ्लाइट रोस्टर का एक कम्प्यूटर प्रोग्राम बनाया जाना चाहिए। काम के लंबे घंटे और नियमित रूप से अलग-अलग टाइम जोन पार करने से पायलट गहरी थकान के शिकार होते हैं।

प्राप्त जानकारी अनुसार कुछ नियमों के मुताबिक - अगर पायलट खुद को थका हुआ बताए तो एयरलाइन उसे उड़ान पर नहीं भेज सकती। एसोसिएशन ने कैरोलिंस्का स्लीपनेस स्केल के आधार पर प्रोग्राम बनाने की सिफारिश की है।वही पॉयलेट एसोसिएशन के एक व्यक्ति ने बताया ‘‘पायलट अपनी ड्यूटी बदल सकते हैं। हमें पता होता है कि उन्हें थकान हो गई है। यह सामान्य बात है और इसे स्वीकार करना चाहिए। पायलटों की परफॉर्मेंस इसलिए प्रभावित होती है, क्योंकि वे बिना सोए नींद भगाने की कोशिश करते हैं।

मंगल पर मानव मिशन की योजना को इन्होने बताया 'मूर्खतापूर्ण'

गुरूवार से तीन दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे भूटान पीएम

आप भी देखिये दुनिया की सबसे छोटी गाय, महज इतना है वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -