'भगवान जगन्नाथ का कोहिनूर वापस लाओ..', ओडिशा के संगठन की पीएम मोदी से मांग
'भगवान जगन्नाथ का कोहिनूर वापस लाओ..', ओडिशा के संगठन की पीएम मोदी से मांग
Share:

भुवनेश्वर: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो चुका है। उनकी मौत के बाद से ही सोशल मीडिया पर चर्चाओं का सिलसिला शुरू हो चुका है और भारत के यूजर्स ने कोहिनूर हीरे को वापस लाने की मांग शुरू कर दी है। इसी बीच ओडिशा स्थित जगन्नाथ सेना ने दावा करते हुए कहा है कि कोहिनूर हीरा मूल रूप से भगवान जगन्नाथ का है और उन्होंने इसे वापस लाने की मांग की है।

दरअसल, जगन्नाथ सेना ने दावा किया है कि कोहिनूर हीरा, भगवान जगन्नाथ का था। यही नहीं जगन्नाथ सेना ने हीरा वापस लाने में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी हस्तक्षेप करने की मांग की है। राष्ट्रपति को सौंपे गए एक ज्ञापन में जगन्नाथ सेना ने 12वीं शताब्दी के प्रसिद्ध पुरी मंदिर में कोहिनूर हीरे को वापस लाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए राष्ट्रपति के दखल की मांग की है। जगन्नाथ सेना संयोजक प्रिया दर्शन पटनायक ने एक ज्ञापन में कहा कि कोहिनूर हीरा जगन्नाथ भगवान का है, मगर अब यह बेशकीमती हीरा इंग्लैंड की महारानी के पास है। हमारे प्रधानमंत्री से भगवान जगन्नाथ के लिए इसे भारत लाने के लिए कदम उठाने का आग्रह है। उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह ने स्वेच्छा से कोहिनूर को भगवान जगन्नाथ को दान कर दिया था।

फिलहाल, ब्रिटेन की महारानी के देहांत के बाद कोहिनूर एक बार फिर सुर्ख़ियों में है। भारत में कोहिनूर को वापस लाने की मांग कई बार उठ चुकी है। मगर, ब्रिटेन ने यह हीरा देने से हमेशा इनकार किया है। एक अनुमान के अनुसार, कोहिनूर की कीमत लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपये है। बता दें कि, कोहिनूर को विश्व के सबसे कीमती रत्नों में से एक माना जाता है। माना जाता है कि वर्ष 1310 में कोहिनूर आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में खातिया वंश के राज के दौरान खुदाई में पाया गया था। वहीं, यह भी माना जाता है कि, 1310 ईस्वी में, अलाउद्दीन खिलजी ने आंध्र प्रदेश के माँ भद्रकाली मंदिर पर हमला कर देवी की बाईं आँख में लगा यह हीरा लूट लिया था, जिसके बाद कोहिनूर हीरा एक हाथ से दूसरे हाथ में होते हुए बाबर, हुमायूँ, शेर शाह सूरी से लेकर शाहजहाँ, औरंगजेब और पटियाला के महाराजा रणजीत सिंह तक भी पहुँचा। 

'दंगाइयों-गुंडों का गढ़ बनी AAP..', कोर्ट ने केजरीवाल के दो MLA को माना दोषी, पुलिस पर करवाया था हमला

इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज करते समय शोरूम में भड़की भीषण आग, 6 लोगों की मौत

दर्दनाक: जिस कमरे में बेटे ने की थी ख़ुदकुशी, उसी रूम में अब पिता ने लगा ली फांसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -