शारदीय नवरात्रि से पहले ऐसे चमकाएं घर का मंदिर
शारदीय नवरात्रि से पहले ऐसे चमकाएं घर का मंदिर
Share:

इस बार शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से आरंभ होने जा रही है तथा समापन 24 अक्टूबर को होगा और 10वें दिन दशहरा मनाया जाता है. वही नवरात्रि में मां दुर्गा के स्वागत के लिए लोग घर की साफ-सफाई करते हैं। कहा जाता हैं कि घर में साफ-सफाई न होने पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना व उपासना का फल नहीं प्राप्त होता है। इसलिए प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापना करने से पहले घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। वही 9 दिन देवी पूजन एवं माता की चौकी की स्‍थापना करने से पहले घर को शुद्ध करना बहुत आवश्यक होता है. इसलिए घर और मंदिर को एक दिन पहले ही साफ कर लेना चाहिए जिससे प्रातः उठकर होने वाले झंझट से बचा जा सके तथा सही मूहर्त के वक़्त पूजा की जा सके. आइए आपको बताते है सफाई के दौरान ध्‍यान देने वाली कुछ आवश्यक बातें...

1. पूजा का कमरा साफ करना आवश्यक है यदि उस कमरे में छोटा सा मंदिर भी हो तो उसे भी साबुन के पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें.
2. अगर भगवान की प्रतिमा धातु या चांदी की बनी है तो उसे नमक या टूथपेस्ट लगा कर साफ करें. इससे प्रतिमा चमक उठेगी.
3. पूजा के बर्तन यदि पीतल या तांबे के हैं तो उनमें थोड़ा नींबू और नमक लगाकर रगड़े, ऐसा करने से बर्तन चमक जाएंगे. पूजा से एक रात पहले बर्तन साफ करके रख लें.
4. मिट्टी के दीपक साफ करने के लिए साबुन तथा गरम पानी के घोल में इन्‍हें भिगो दें और कुछ देर पश्चात् ब्रश से घिस कर साफ कर लें और रात में ही सूखाकर रख लें.
5. भगवान की प्रतिमाओं के कपड़े और मंदिर के टॉवल आदि को एक दिन पहले ही धोकर सूखा लें जिससे पूजा के वक़्त कोई समस्या न हो तथा सफाई भी बनी रहे.
6. पूजा की घंटी साफ करने के लिए इमली का गूदा उपयोग करें. इससे घंटी चमक जाएगी.
7. पूजा घर और घर पर लगे पर्दों को भी पहले ही साफ करें.
8. सारी सफाई करने के बाद प्रातः पूजा की तैयारी करने का इंतजार न करें. रात में नहाकर पूजा की सारी साम्रगी मंदिर के पास या पूजा घर में इकट्ठा करके रख दें.

कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्र? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त

जानिए कैसे मिली फिल्म 'मुल्क' को प्रामाणिकता

अनंत चतुर्दशी पर राशि अनुसार बांधें पवित्र डोरी, इन मंत्रों का करें जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -