भारत ने स्वीकार की ब्रिक्स की अध्यक्षता, कार्यक्रमों की शुरूआत
भारत ने स्वीकार की ब्रिक्स की अध्यक्षता, कार्यक्रमों की शुरूआत
Share:

नई दिल्ली: आखिरकार भारत ने ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता को स्वीकार कर लिया है। इसके चलते जहां तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है वहीं भारत सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों की भी शुरूआत कर दी है। इधर इसी श्रंखला में 27 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे, जबकि समापन कार्यक्रम में बतौर अतिथि के रूप में सूचना प्रौद्योगिक मंत्री रविशंकर प्रसाद उपस्थित होंगे।

27 अगस्त का यह आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में होगा। इसका आयोजन भारत सरकार के वित्त विभाग के तत्वावधान में होगा और इसमें फिक्की व भारतीय पंचाट परिषद भी सहयोग दे रहा है। आयोजन का प्रमुख विषय ब्रिक्स में अंतरराष्ट्रीय पंचाट: चुनौती, अवसर और आगे का रास्ता होगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई विशेषज्ञ मौजूद रहकर विचार-मंथन करेंगे। आपको बता दें कि ब्रिक्स को लेकर पिछले दिनों से विचार-विमर्श हो रहा है तथा भारत से अध्यक्षता ग्रहण करने के लिये बिक्स देशों की ओर से अनुरोध किया गया था। 

इसके चलते भारत ने इस अनुरोध को स्वीकार करने का निर्णय लिया है। सम्मेलन से जुड़े आयोजकों ने बताया कि पिछले साल हुये ब्रिक्स सम्मेल के बाद संगठन से जुड़े पांच देशों के बीच व्यापार को ओर अधिक बढ़़ावा मिला है। बताया गया है कि इन पांच देशों के बीच 242 बिलियन अमेरिकी डाॅलर से अधिक का व्यापार हुआ, जो अच्छा संकेत माना गया। दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाले आयोजन को लेकर तैयारियांे के संबंध मंे गुरूवार को भी वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच विचार-विमर्श हुआ है।

POK पर मोदी सरकार ने पाकिस्तान को दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -